Tuesday, November 29, 2022
Homeबॉलीवुड67वें फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकित की लिस्ट आई सामने, 'शेरशाह', '83' और...

67वें फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकित की लिस्ट आई सामने, ‘शेरशाह’, ’83’ और ‘सरदार उधम’ का दबदबा, मिले सबसे ज्यादा नॉमिनेशन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Bollywood News :

67th Filmfare Award Noninees List : अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत ‘शेरशाह’ और रणबीर सिंह की ‘83’ को 67वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सबसे ज्यादा नामांकन मिले हैं। आयोजकों ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि ‘शेरशाह’ फिल्म को 19 और ‘83‘ फिल्म को 15 नामांकन मिले हैं। इसके बाद विक्की कौशल अभिनीत ‘सरदार उधम’ को 13 और तापसू पन्नू की ‘रश्मि रॉकेट’ को 11 नामांकन हासिल हुए हैं। ‘शेरशाह’, ‘83‘ और ‘सरदार उधम’ के साथ-साथ ‘रामप्रसाद की तेरहवी’ सर्वश्रेष्ठ फिल्म के शीर्ष पुरस्कार के लिए दौड़ में हैं।

‘रामप्रसाद की तेरहवीं’ का निर्देशन वरिष्ठ अभिनेत्री सीमा पाहवा ने किया है और इस फिल्म के जरिये उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा है। सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की श्रेणी में, मुकाबला कबीर खान (‘83’), सुजीत सरकार (‘सरदार उधम’), विष्णुवर्धन (‘शेरशाह’), आकर्ष खुराना (‘रश्मि रॉकेट’) और पाहवा के बीच होगा।

बेस्ट एक्टर और एक्ट्रेस

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में मल्होत्रा, सिंह, कौशल और धनुष के बीच मुकाबला होगा। धनुष को आनंद एल. राय की ‘अतरंगी रे’ के लिए नामांकन मिला है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में पन्नू के साथ-साथ ‘थलाइवी’ के लिए कंगना रनौत को, ‘शेरशाह’ के लिए कियारा आडवाणी को, ‘मिमी’ के लिए कृति सेनन को, ‘संदीप और पिंकी फरार’ के लिए परिणीति चोपड़ा को और ‘शेरनी’ के लिए विद्या बालन को नामांकन मिला है।

पाहवा ने सर्वश्रेष्ठ कहानी के लिए तीसरा नामांकन हासिल किया है। इस श्रेणी में उनके अलावा ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ के लिए अभिषेक कपूर, सुप्रतीक सेन और तुषार परांजपे को, ‘संदीप और पिंकी फरार’ के लिए दिवाकर बनर्जी और वरुण ग्रोवर को, ‘हसीन दिलरुबा’ के लिए कनिका ढिल्लो को और ‘रश्मि रॉकेट’ के लिए नंदा पेरियासामी को नामांकन मिला है।

बनर्जी और ग्रोवर को सर्वश्रेष्ठ पटकथा के लिए भी नामांकन मिला है। उनके साथ ही ‘शेरनी’ के लिए आस्था टीकू, ‘रश्मि रॉकेट’ के लिए अनिरुद्ध गुहा, ‘83’ के लिए खान, संजय पूरन सिंह चौहान और वासन बाला, ‘शेरशाह’ के लिए संदीप श्रीवास्तव को और शुभेंदु भट्टाचार्य और रितेश शाह को ‘सरदार उधम’ के लिए नामांकन हासिल हुआ है।

सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता और अभिनेत्री

पंकज त्रिपाठी को ‘83’ और ‘मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए दो नामांकन प्राप्त हुए हैं। सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में कीर्ति कुल्हारी (‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’), कोंकणा सेन शर्मा (‘रामप्रसाद की तेरहवीं), मेघना मलिक (‘साइना’), नीना गुप्ता (‘संदीप और पिंकी फरार’ ) और साईं ताम्हनकर (‘मिमी’) को नामांकन मिला है।

सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक एल्बम

एआर रहमान को सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बम (‘मिमी’ और ‘अतरंगी रे’) के लिए दो नामकांन हासिल हुए हैं। उनके अलावा अमाल मलिक (‘साइना’), अमित त्रिवेदी (‘हसीन दिलरुबा’), सचिन-जिगर (‘चंडीगढ़ करे आशिकी’) समेत अन्य को भी नामांकन मिला है। सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक की श्रेणी में गायक अरिजीत सिंह को ‘83’ के ‘लहरा दो’ और ‘अतरंगी रे’ के ‘रेत ज़रा सी’ के लिए दो नामांकन मिले हैं।

सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका की श्रेणी में असीर कौर को (‘शेरशाह’ के ‘लकीरां’ और ‘रातां लम्बियां’ गाने के लिए) और श्रेया घोषाल को (‘अतरंगी रे’ के ‘चका चक’ और ‘मिमी’ के ‘परम सुंदरी’ गाने के लिए) नामांकन हासिल हुआ है। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह, अर्जुन कपूर और मनीष पॉल के साथ फिल्मफेयर पुरस्कार 2022 समारोह की मेजबानी करेंगे। यह कार्यक्रम 30 अगस्त को स्थानीय बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा

ये भी पढ़ें : फिल्म दोबारा का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दूसरे दिन का, बिजनेस में हुआ इजाफा, जानें कलेक्शन

ये भी पढ़ें : मुनव्वर फारूकी का लेटेस्ट सॉन्ग ‘ख्वाब’ रिलीज, ये गाना उनके करियर की जर्नी को दर्शाता है

Connect With Us : Twitter, Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular