Thursday, October 6, 2022
Homeफेस्टिवलहरियाली तीज को खास बनाएंगे ये पकवान, जरूर करें ट्राई

हरियाली तीज को खास बनाएंगे ये पकवान, जरूर करें ट्राई

इंडिया न्यूज़ :

Make special sweets on Hariyali Teej 2022 : हरियाली तीज का पर्व सावन में उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है, जो मन को खुशियों से भर देता है। हरियाली तीज के मौके पर कुछ खास तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, जिन्हें खाने के बाद मन प्रसन्न हो जाता है सावन में बारिश की फुहारें, दोस्तों के साथ हंसी-मजाक और झूमने को बेताब मन। सावन में बारिश की वजह से चारों तरफ हरियाली है इस बार पूरे देश में हरियाली तीज धूमधाम से मनाई जाएगी। हरियाली तीज को लेकर महिलाओं ने भी खास तैयारी शुरू कर दी है। इस पर्व के अवसर पर महिलाएं कठोर तपस्या और त्याग कर अपने पति की लंबी उम्र और संतान की खुशी के लिए व्रत रखती हैं। कठोर तप और त्याग के पर्व हरियाली तीज पर कुछ खास व्यंजन भी बनाए जाते हैं जो इसे और खास बनाते हैं।

रबड़ी

रबड़ी भारत की एक पारंपरिक स्वीट डिश है। इसे वैसे तो किसी भी मौके पर बनाकर खाया जा सकता है लेकिन व्रत के दौरान इसे काफी पसंद किया जाता है। इसे बनाने के लिए दूध को काफी वक्त तक उबाला जाता है, इससे जमने वाली मलाई को इकट्ठा कर बाद में चीनी मिक्स की जाती है।

घेवर

राजस्थान राजपूतों के साथ ही अपनी विशेष खान-पान की शैली के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। स्वीट डिश के तौर पर राजस्थानी घेवर काफी पसंद किया जाता है। इसे आटे, घी और चाशनी से तैयार किया जाता है। सावन के महीने में और हरियाली तीज पर व्रत के दौरान सूजी से बने घेवर का प्रयोग किया जा सकता है।

मालपुआ

भारतीय पारंपरिक मिठाइयों में से एक मालपुआ को काफी पसंद किया जाता है। घी में डूबा हुआ मालपुआ स्वाद में लाजवाब होता है। ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में ये डिश खासतौर पर बनाकर खायी जाती है। भगवान जगन्नाथ को भी मालपुआ भोग में चढ़ाया जाता है।

सूजी हलवा

सूजी हलवा एक पारंपरिक स्वीट डिश है जो किसी भी खुशी के मौके या तीज-त्यौहार पर बनाई जा सकती है। इसमें सूजी के साथ ही घी और ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग किया जाता है। ये एक बेहद आसान और झटपट तैयार होने वाली स्वीट डिश है।

केसरिया भात

स्वीट डिश के तौर पर केसरिया भात को भी बनाकर खाया जा सकता है। जब कभी मुंह मीठा करने का मन हो लेकिन बाजार की मिठाइयों को नहीं खाना चाहते हैं तो केसरिया भात को आसानी से बनाया जा सकता है। ये रेसिपी भी बेहद स्वादिष्ट होती है।

ये भी पढ़ें : जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त को मनाया जाएगा, जानिए शुभ मुहूर्त, डेट और पूजन विधि

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular