Monday, September 26, 2022
Homeफेस्टिवलआप रखते हैं अगर सावन में भगवान शिव के पावन व्रत, जानिए...

आप रखते हैं अगर सावन में भगवान शिव के पावन व्रत, जानिए किन चीजों का करें सेवन

इंडिया न्यूज़, Fast of Sawan: सावन का पवित्र महिना चल रहा है। जिसमें भगवान शिव को खुश करने के लिए उनके भक्त व्रत रखते है। भोलेनाथ के मंदिर में इन दिनो भक्तों की लाइन लगी होती है। शिव भक्त इस महिने में हरिद्वार, नीलकंठ,और अन्य तीर्थ से शिव के नाम की कावंड यात्रा निकालते है। और शिवरात्री के दिन अपने अपने शहर, गावों में गंगा के पवित्र जल शिवलिंग को चढ़ाते है।

व्रत में इन चीजों का करे सेवन

हम जब भी व्रत रखते है, इसमें नमक और अन्य फास्ट फुड का सेवन नहीं करते है। हिंदू धर्म के अनुसार यदि हम इन का सेवन कर लेते है, तो हमारे द्वारा रखा गया व्रत सफल नहीं होता है। आज इस लेख में हम आपको बताएंगे किस वक्त हमें क्या खाना चाहिए क्या नही।
हम आपको व्रत में खाने वाली कुछ ऐसी चीजो के बारे में बतायें जिनका आप सेवन कर सकते है।

लौकी का करे सेवन

व्रत में हम लौकी का सेवन कर सकते है। जो हमारे शरीर के लिए हेल्दी बताई जाती है। इसके अलावा हम लौकी की सब्जी के साथ-साथ जूस, सूप भी बना सकते हैं। लौकी के जूस में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी, थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, भरपूर मात्रा में पाए जाने है। जो पेट को हेल्दी रखने के साथ ही लिवर भी हेल्दी रखता है। जो हमारे पाचन शक्ति को बढ़ाने में मद्द करती है।

आलू का सेवन

व्रत मे अकसर आपने देखा होगा कि व्रत रखले वाला व्यक्ति या महिला आलू के चिपस का सेवन करते है। जिसको सबसे ज्यादा खाया जाता है। बहुत सी डिशों में हम आलू का उपयोग कर सकते है। जिसके सेवन से हमें भूख कम लगती है। सीमित मात्रा पेट भरा रहता है, और एनर्जी भी बनी रहती है।

व्रत में खीरा जरूर खाएं

व्रत रखने के बाद हम खाना कम खातें है। जिसके कारण हमें प्यास भी नही लगती है। जिसके कारण हमारे शरीर में पानी का मात्रा कम रहती है। इसके लिए हमें व्रत में खीरे का सेवन करना चाहिए। जो हमारे शरीर में पानी की कमी नही होने देता, जिसके सेवन से डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है।

कच्चे केले और सेब का सेवन

व्रत में हम फलो का सेवन तो करते ही है,पंरतु केले और सेब के चिपस का आपने सेवन नहीं किया होगा। इसके लिए हमें कच्चे केले और सेब को फराइ करके इसका सेवन कर सकते है। जिससे हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मद्द करते है।

अरबी का सेवन करे

पहली बार व्रत रखने वालो के लिए अरबी सबसे लाभदायक है। पहली बार व्रत रखने वाले लोगो को भूख जल्दी लगती है जिसके लिए उन्हें अरबी की सब्जी का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें : जन्माष्टमी का त्योहार 18 अगस्त को मनाया जाएगा, जानिए शुभ मुहूर्त, डेट और पूजन विधि

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular