Sunday, January 29, 2023
Homeजयपुरदिवाली से पहले राजस्थान के 8 शहरो का AQI लेवल पहुंचा 100...

दिवाली से पहले राजस्थान के 8 शहरो का AQI लेवल पहुंचा 100 के पार, दिवाली के बाद और भी ज्यादा खराब हो सकती है स्थिती

- Advertisement -

(जयपुर): दीपावली के त्योहार में अब बस कुछ ही समय बाकी है, लेकिन राजस्थान जैसे राज्य के शहरों की हवाएं अभी से ही जहरीली होनी शुरू हो गयी हैं। राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, भिवाड़ी, कोटा समेत कई शहरों में एयर क्वालिटी इंडेक्स यानि AQI लेवल 100 से 220 के बीच देखा गया है।

अपको बता दे कि इनमें से सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर जोधपुर है, क्योकि जोधपुर जैसे शहर की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित आई हैं। जहां AQI लेवल एक सप्ताह पहले 100 से नीचे था, तो वही अब ये 100 से बढ़कर 200 के पार पहुंच गया है। जो प्रदेश के सबसे प्रदूषित शहरों में माने जाने वाले भिवाड़ी से भी ज्यादा खराब है।

दिवाली से पहले जोधपुर का AQI लेवल बढ़ा

एक सप्ताह पहले यानी 12 अक्टूबर को जोधपुर का AQI लेवल 84 था, जोकि आज 84 से बढ़कर 220 पर पहुंच चुका है। किसी भी शहर में AQI लेवल 150 से ऊपर आने पर, यहां अस्थमा, सीओपीडी मरीजों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है। ऐसी स्थिति में इन मरीजों को सांस लेने में थोड़ी तकलीफ महसूस होती है। जोधपुर के बाद प्रदेश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर भिवाड़ी है, जहां का AQI लेवल 180 के करीब है।

तो वहीं जयपुर की हवा में प्रदूषण का लेवल 105 पर पहुंच चुका है, जोकि ग्रीन जोन से बाहर आकर यलो जोन में आ गया है। जयपुर के अलावा अजमेर, कोटा और उदयपुर भी यलो जोन में है।

केवल दो शहरो का AQI लेवल हैं नियंत्रण

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से राजस्थान के 8 शहरों में एयर क्वालिटी की जांच की गयी है। इसमें राजस्थान की राजधानी जयपुर के अलावा जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर, भिवाड़ी, पाली और अजमेर है।

इन 8 शहरों में केवल 2 ही ऐसे शहर है, जहां अभी की स्थिति नियंत्रण है। इसमें पाली और अलवर है, जहां का AQI लेवल 100 से नीचे है। अलवर में 73 और अजमेर में 78 AQI लेवल है और ये ग्रीन जोन में है।

 

राजस्थान के 8 शहरों की प्रदूषण स्थिति

शहर                  AQI लेवल

  1. अजमेर      –     112
  2. जोधपुर      –     220
  3. कोटा        –     146
  4. भिवाड़ी     –      180
  5. उदयपुर    –      118
  6. जयपुर      –       105
  7. अलवर      –       73
  8. पाली        –       78

दीपावली के आस-पास और बिगड़ सकती है स्थिति

विशेषज्ञों की माने तो दीपावली जैसे बडे त्योहार के आस-पास शहरों की स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ सकती है, क्योंकि इस दिन सामान्य दिन से ज्यादा प्रदूषण रहेगा। माना जा रहा हैं कि दीपावली की रात और उसके अगले दिन जयपुर का AQI लेवल 150 के पार पहुंच सकता है। हालांकि अच्छी बात ये है कि दीपावली पर मौसम पूरी तरह शुष्क और साफ रहेगा, जो अस्थमा और दिल के मरीजों के लिए के अच्छी खब़र है।

विशेषज्ञों के अनुसार अगर दीपावली के दिन आसमान में बादल छाने या धुंध जैसी स्थिति बनती है तो धरती की सतह पर प्रदूषण ज्यादा रहने की स्थिती है, जो इन मरीजों के लिए घातक साबित हो सकता है।

 

और खब़रे पढ़े: एलीट मिस राजस्थान श्वेता राजे ने ऐसा क्या कहा जो लोगो ने कहा ‘वहा’

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular