Sunday, November 27, 2022
Homeजयपुरप्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के लिए नई ट्रेन को दिखायेंगे हरी झंडी, आदिवासी...

प्रधानमंत्री मोदी अहमदाबाद के लिए नई ट्रेन को दिखायेंगे हरी झंडी, आदिवासी बहुल के 6 जिलों को मिलेगा फायदा

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान चुनाव और गुजरात चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अहमदाबाद के असावरा से उदयपुर के लिए नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर मीटरगेज से ब्रॉडगेज में बदली 290 किमी लंबे ट्रैक की शुरुआत करेंगे।

इस ट्रैक के शुरू होने का फायदा राजस्थान के 6 जिलों को मिलेगा। इससे आदिवासी बहुल जिले उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ को सीधे तौर पर फायदा होगा। वही जयपुर से अहमदाबाद जाने में लगने वाले समय में भी कटौती होगी। उदयपुर से अहमदाबाद ट्रेन में लगने वाला समय 10 की जगह अब 5 घंटे हो जाएगा। जयपुर के लिए यह सुपरफास्ट ट्रेन अहमदाबाद के आशीर्वाद से शाम 6:30 बजे रवाना होगी।

जो अगली सुबह 7:30 बजे जयपुर पहुंचेगी। इसी प्रकार जयपुर से अहमदाबाद के लिए यह ट्रेन शाम 7:30 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 8:15 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। जबकि उदयपुर से असावरा के लिए यह ट्रेन शाम 5:00 बजे चलेगी जो सुबह 11:00 बजे असावरा पहुंचेगी।

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया उदयपुर के लिए जाने वाली ट्रेन को दिखायेंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की शाम 6:00 बजे असावरा में ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उदयपुर के लिए रवाना करेंगे। वहीं उदयपुर में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया उदयपुर से आसावरा के लिए जाने वाली ट्रेन को शाम 5:00 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

इस मौके पर सांसद सीपी जोशी सहित उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा समेत अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही दोनों स्टेशनों के बीच आने वाले सभी स्टेशनों पर भी स्थानीय विधायक ट्रेन का स्वागत करेंगे।

प्रभावित जिलों के लोग मजदूर

ट्रेन के संचालन से राजस्थान से अहमदाबाद जाने वाले लोगों को अहमदाबाद से उदयपुर पर्यटन के लिए आने वाले लोगों को सबसे अधिक फायदा मिलेगा। इन प्रभावित जिलों के लोग मजदूरी या व्यवसाय के लिए लगातार अहमदाबाद आना-जाना करते रहते हैं।

यह प्रमुख जिले उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद और चित्तौड़गढ़ है। यहां के लोगों को सुविधा मिलने से राजस्थान और गुजरात में आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दल अपना फायदा आंक रहे हैं।

मीटरगेज लाइन पर यातायात किया बंद

उदयपुर से हावड़ा रेलवे स्टेशन का संपर्क पिछले 6 साल से कटा हुआ था। इस बीच मीटरगेज लाइन पर यातायात बंद किया जा चुका था। केंद्र ने बजट आवंटन कर कुल 290 किमी इस रास्ते पर ब्रॉडगेज लाइन बिछाकर लोगों को यह सुविधा दी है। आमान परिवर्तन पर कुल 2220 करोड़ रुपए का खर्चा आया है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular