Tuesday, November 29, 2022
Homeजयपुरदेश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ 75...

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया रोजगार मेले का शुभारंभ 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे जा चुके है, जाने अभी कीतने पद ओर है खाली

- Advertisement -

(जयपुर): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शनिवार को रोजगार मेले का शुभारंभ कर दिया है। इसके चरण में देश के 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे जा रहे हैं।

अपको बता दे कि पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 38 मंत्रालयों और विभागों में नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले महीनों में और भी रोजगार दिए जाएंगे। कार्यक्रम में देश के अलग-अलग राज्यों से कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हो रहे हैं।

भारत में विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर हो रहा हमलावर

खास बात है कि भारत में विपक्ष लगातार केंद्र सरकार पर महंगाई, रोजगार समेत कई मुद्दों पर हमलावर रहता है। ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के दौरान ही कांग्रेस लगातार सरकार पर सवाल उठा रही है। ऐसे में यह घोषणा सरकार के लिए दो राज्यों में विधानसभा चुनाव और 2024 में लोकसभा चुनाव में फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, सरकार 2023 के अंत से पहले ही 10 लाख नौकरियां देने की बात कह रही है।

दिये जा चुके है 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज केंद्र सरकार 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है, बीते 8 वर्षों में पहले भी लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। उन्होंने कहा, ‘आने वाले महीनों में इसी तरह लाखों युवाओं को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। आज अगर केंद्र सरकार के विभागों में इतनी तत्परता, इतनी क्षमता आई है, इसके पीछे 7-8 साल की कड़ी मेहनत है।’

CMIE के आंकड़े बताते हैं बेरोजगारी के आकढ़े

कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद से ही देश में बेरोजगारी के आंकड़े तेजी से बढ़े थे। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी CMIE के आंकड़े बताते हैं कि सितंबर 2022 के 6.43 प्रतिशत मुकाबले अक्टूबर में बेरोजगारी दर बढ़कर 8 फीसदी हो गई है। इस साल अगस्त और फरवरी में भी बेरोजगारी दर 8 प्रतिशत से ज्यादा रही थी। इस दौरान सबसे ज्यादा शहरी क्षेत्र प्रभावित नजर आए।

रोजगारी के मामले में सबसे ज्यादा खराब हैं राजस्थान 

अगर देखा जाये तो बेरोजगारी के लिहाज से सबसे ज्यादा हाल राजस्थान में खराब दिखते है। सितंबर के महीने में यहां दर 23.8 फीसदी थी। इसके बाद जम्मू-कश्मीर में यह आंकड़ा 23.2 फीसदी तक हुआ और हरियाणा में 22.9 फीसदी है। अगर बात करे असम की तो असम में यह दर सबसे कम 0.4 प्रतिशत है। इसके बाद उत्तराखंड में 0.5 प्रतिशत और यही दर मध्य प्रदेश में 0.9 प्रतिशत के नंबर पर है।

गृहमंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों में खाली पदों की दी जानकारी

गृहमंत्रालय ने राज्यसभा में अर्धसैनिक बलों में खाली पदों को लेकर जानकारी दी थी। कि आंकड़े बताते हैं, 31 जुलाई 2022 के मुताबिक, असम राइफल्स (6044), BSF (23435), CISF (11765), CRPF (27510), ITBP (4762), SSB (11143) खाली पद हैं। आंकड़े बताते हैं कि रेल मंत्रालय में 2 लाख 93 हजार 943 पद खाली हैं। गृहमंत्रालय में यह आंकड़ा 1 लाख 43 हजार 536 है। रक्षा मंत्रालय में 2 लाख 64 हजार 706 पद खाली हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular