Wednesday, February 1, 2023
Homeकाम की बात5G रोलआउट होने से पहले ये कंपनियां कर रही हैं भर्ती, सेवाएं...

5G रोलआउट होने से पहले ये कंपनियां कर रही हैं भर्ती, सेवाएं भी जल्द हो सकती है शुरू

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Tech News: भारत में बहुत जल्द ही 5जी सेवाएं शुरू हो सकती है। इसको लेकर पीएम मोदी ने भी स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में कहा था कि 5G सेवाएं उम्मीद है जल्दी ही उपलब्ध होंगी। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि 5जी की स्पीड 4जी स्पीड से 10 गुना ज्यादा होगी। इस बात का जिक्र पीएम ने भी अपने भाषण में किया था। वहीं आधिकारिक रिलीज से पहले, रिलायंस जियो और वीआई सहित दूरसंचार ऑपरेटर सक्रिय रूप से 5 जी से संबंधित उत्पादों को विकसित करने के लिए इंजीनियरों को तेज़ी से नियुक्त करना चाह रहे हैं।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में टेलीकॉम कंपनियों ने पिछले महीने 5G से संबंधित अपनी जॉब पोस्टिंग में 65 प्रतिशत की वृद्धि की है, जो जनवरी में 5,666 जॉब पोस्टिंग से जुलाई में 8,667 हो गई है।

रिलायंस जियो ने इन पदों पर निकाली भर्ती

रिपोर्टों से पता चलता है कि रिलायंस जियो ‘लीड 5 जी कोर और क्लाउड आर्किटेक्चर’ की स्थिति के लिए भर्ती कर रहा है, जो विभिन्न 5 जी उपयोग के मामलों और मुख्य उत्पादों को विकसित करने में मदद करेगा। एक अन्य प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर वीआई भी स्मार्ट मोबिलिटी वर्टिकल, 5जी कनेक्टेड कारों और इलेक्ट्रिक वाहनों में अनुभव रखने वाले लोगों की तलाश कर रहा है।

टेक कंपनियां भी हुई सक्रिय

Jio और Vi के अलावा, टेक कंपनियां भी सक्रिय रूप से 5G उपयोग के मामलों को विकसित करने के लिए प्रतिभाशाली इंजीनियरों को नियुक्त करना चाह रही हैं। कंपनियों को नेटवर्क प्रशासन, परीक्षण और सॉफ्टवेयर विकास जैसे पदों के लिए बुनियादी ढांचे के विकास, उपकरण, नेटवर्क संचालन और स्पेक्ट्रम सेवाओं सहित क्षेत्रों में कंपनियां पेशेवरों की तलाश कर रही है।

Apple ने भी निकाली भर्ती

टेक दिग्गज Apple ने हाल ही में 5G प्रोटोकॉल लेयर में नौकरी के लिए विज्ञापन दिया है जिसके अनुसार कंपनी ‘RF सिस्टम आर्किटेक्ट’ की तलाश कर रही है, जो 6G रेडियो के लिए रेडियो एक्सेस नेटवर्क के लिए 6G स्पेक्ट्रम नीतियों, उपयोग के मामलों और रुझानों को विकसित करने की जांच करेगा। इसके अतिरिक्त, नोकिया ने “प्रौद्योगिकी में स्नातक इंजीनियर” के लिए एक नौकरी भी सूचीबद्ध की है और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में एक 5G औद्योगिक ऊष्मायन प्रयोगशाला खोली है। अब सवाल यह है कि Jio, Vi और Airtel भारत में 5G सेवाएं कब लॉन्च कर रहे हैं।

कब शुरू होगी 5G सर्विस

इस महीने की शुरुआत में, एयरटेल ने दावा किया था कि वह अगस्त में भारत में 5G को रोल आउट करना शुरू कर देगी। रिलायंस जियो के चेयरपर्सन आकाश अंबानी ने भी इसका संकेत दिया था, लेकिन दोनों ही कंपनियां फ़िलहाल टेस्टिंग कर रही हैं। दूसरी ओर, अदाणी समूह उद्यमों के लिए निजी 5जी नेटवर्क बनाएगा। यह नेटवर्क नियमित ग्राहकों के लिए नहीं होगा। वीआई की और से भी अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ये भी पढ़ें : व्हाट्सएप जल्द ला रहा यह नया फीचर, जानें इससे आपकी प्राइवेसी पर क्या पड़ेगा असर

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular