Monday, September 26, 2022
Homeकाम की बातझूला झूलने से बॉडी फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से रिलैक्स महसूस...

झूला झूलने से बॉडी फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से रिलैक्स महसूस करती है, जाने हेल्थ बेनिफिट्स

इंडिया न्यूज़ :

Benefits of Swinging : सावन का महीना सभी को बेहद पसंद होता है। अक्सर आपने देखा होगा कि सावन की शुरुआत से लेकर हरियाली तीज तक पेड़ों पर झूले आदि झूलते थे, लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों के पास इस तरह की शारीरिक गतिविधियों के लिए समय नहीं है। आजकल बहुत कम लोग झूमते हुए नजर आते हैं। भारत में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं सावन के महीने में झूला झूलना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि झूला सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? जानकारों के मुताबिक झूला झूलने से न सिर्फ मूड अच्छा होता है, बल्कि शरीर की कसरत भी हो जाती है। आइए जानते हैं कि झूला झूलने से आपको और कौन से स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

झूला झूलने से सेहत को होने वाले लाभ

झूले को झूलने से शरीर शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से आराम महसूस करता है। जब शरीर लयबद्ध तरीके से आगे-पीछे चलता है, तो व्यक्ति आराम महसूस करता है। प्रतिदिन झूला झूलने से दिन भर की थकान और तनाव दूर हो सकता है।

झूला झूलने से बॉडी में हड्डियां और मसल्स मजबूत होती हैं और बॉडी की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होने के साथ शरीर मजबूत बनता है, जिससे दूसरे कामों में मदद मिलती है।

झूला झूलते हुए शरीर और ध्यान का कन्सन्ट्रेशन होना बेहद ज़रूरी होता है। नियमित झूला झूलने से बच्चे और बड़े दोनों का मन शांत रहता है और उनकी कन्सन्ट्रेशन पावर बढ़ती है।

झूला एक आउटडोर एक्टिविटी है, जिसके कई फायदे हैं। झूला झूलते वक्त बाहर की नेचुरल हवा और सूरज से विटामिन डी की प्राप्ति होती है।

भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल से कुछ वक्त का ब्रेक लेने के लिए झूला झूलना काफी अच्छा विकल्प है।

ये भी पढ़ें : मेकअप प्रोडक्ट्स रोज़ इस्तेमाल करने से हो सकता हैं, आपकी त्वचा को नुकसान

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular