Thursday, October 6, 2022
Homeकाम की बातअगस्त की शुरुआत से बदल जाएंगे ये नियम, जाने इसका आप पर...

अगस्त की शुरुआत से बदल जाएंगे ये नियम, जाने इसका आप पर क्या पड़ेगा असर

इंडिया न्यूज, Changes in Rules from August: अगस्त महीने से कईं नियमो में बदलाव होने वाले हैं। इसके साथ ही कई बैंकों में बदलाव होने वाले हैं, इसका असर आप की जेब पर भी पड़ सकता है। आने वाले एक अगस्त से बैंक आफ बड़ौदा चेक भुगतान के नियम में बदलाव करने जा रहा है। वहीं आरटीआई फाइल करने के लिए पांच हजार रुपए लेट फीस भी देनी पड़ेगी। तो चलिए जानते है एक अगस्त से कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं।

गैस सिलेंडर की बढ़ेंगी कीमत

हर माह की एक तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। ऐसे में नेचुरल गैस की बढ़ती कीमतों के कारण इस बार घरेलू और कॉमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है।

किसान सम्मान निधि के लिए केवाईसी जरूरी?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए 31 जुलाई का समय दिया गया है। ऐसा नहीं करने पर किसानों को प्रधानमंत्री किसान की 12वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा। एक अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी अपनी ईकेवाईसी करवा सकते हैं। घर बैठे आनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ईकेवाईसी भी करवा सकते हैं।

लागू कर रहा पॉजिटिव पे सिस्टम

एक अगस्त से बैंक आफ बड़ौदा चेक भुगतान के नियम में बदलाव करेगा। बैंक ने ग्राहकों को कहा है कि 1 अगस्त से 5 लाख या उससे अधिक अमाउंट वाले चेक के भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम अनिवार्य होगा। ये बदलाव चेक पेमेंट को सेफ बनाने और बैंक फ्रॉड को रोकने के लिए किया जा रहा है।

आरटीआई फाइल करने पर देनी पड़ेगी लेट फीस

एक अगस्त से आरटीआई फाइल करने पर टैक्सपेयर्स को लेट फीस देनी होगी। अगर किसी इंडिविजुअल टैक्सपेयर की सालाना आय 5 लाख रुपए से ज्यादा है, तब उसे 5000 रुपए की लेट फीस देनी होगी। अगर टैक्सपेयर की ऐनुअल इनकम 5 लाख रुपए से कम है, तब उसे लेट फीस के रूप में 1,000 रुपए भरने होंगे।
SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular