Sunday, November 27, 2022
Homeकाम की बातUPI के माध्यम से पैसे के लेन-देन में कोई समस्या होने पर...

UPI के माध्यम से पैसे के लेन-देन में कोई समस्या होने पर कैसे शिकायत करे?

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़ :

How To Complain About UPI Transaction : यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस पैसे के लेन-देन का एक लोकप्रिय तरीका है। लेकिन इससे कई बार यूजर्स वित्तीय लेनदेन के दौरान पैसे फंसने की शिकायत करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए समस्या का समाधान लाये है।

अगर UPI के जरिए पेमेंट करते समय आपके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं और दूसरे पक्ष के खाते में नहीं पहुंचते हैं तो ऐसी स्थिति में चिंतित होना स्वाभाविक है। यूपीआई ट्रांजेक्शन में अटके पैसे या किसी धोखाधड़ी या समस्या की शिकायत और निवारण के लिए एप में विशेष सुविधाएं और टोल फ्री नंबर की व्यवस्था की गई है।

कैसे करें शिकायत?

  1. टोल-फ्री नंबर: यूपीआई से संबंधित किसी भी तरह शिकायत करने के लिए आप टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 या हेल्पलाइन नंबर 022- 45414740 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  2. ऐप: BHIM UPI App पर “Raise a complaint” ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद अपने पुराने ट्रांसैक्शन डिटेल की लिस्ट में से उस ट्रांसैक्शन पर क्लिक करें जिसके संबंध में आपको शिकायत दर्ज करनी है। स्क्रीन पर आपके सामने दो विकल्प नजर आएंगे “raise concern” और “call bank” आप अपनी इच्छा के हिसाब से या तो बैंक को कॉल करें या ऐप पर सीधे शिकायत दर्ज करने के लिए रेज कन्सर्न पर क्लिक करें और शिकायत लिखें।
  3. गेट इन टच सेवा : आप चाहें तो BHIM ऐप पर उपलब्ध गेट इन टच सर्विस फीचर के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  4. यूपीआई के माध्यम से वित्तीय लेन-देन और बिल पेमेंट से संबंधित ट्रांसैक्शन फेल होने पर आपके एकाउंट में पैसे रीफंड हो जाएंगे। अगर पैसे 1 घंटे के भीतर आपके एकाउंच में न लौटे तो आप टोल फ्री नंबर, ऐप या बैंक के कस्टमर सपोर्ट के माध्यम से शिकायत निवारण पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : आइए जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें ख्याल, फॉलो करें यह जरूरी स्टेप्स

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular