Tuesday, May 30, 2023
Homeकाम की बातअगर आपको भी सताता है सर्वाइकल का दर्द, तो इन योगा को...

अगर आपको भी सताता है सर्वाइकल का दर्द, तो इन योगा को करें रोजाना

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़ )Yoga For Cervical Pain: ऑफिस में घंटों लैपटॉप पर बैठकर काम करने के चलते आजकल हर कोई सर्वाइकल की समस्या से काफी परेशान है। दरअसल जब आप कुर्सी पर बैठकर लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपके अंगों में स्टिफनेस आ जाती है और इसका असर आंखों से लेकर गर्दन और कमर तक शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करने लगता है। कुछ लोगों को तो ये समस्या इतनी गंभीर हो जाती है कि दर्द से लोग कराहने लगते हैं। आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में उम्र दराज से लेकर युवा ताकि सर्वाइकल के दर्द से परेशान है। अगर आपको भी सताता है सर्वाइकल का दर्द, तो आज हम आपको बताते है कुछ योगा जिससे आपको आराम मिलेगा।

मकरासन

सर्वाइकल के दर्द को दूर करने के लिए आप मगरमच्छ वाला आसन भी कर सकते हैं। इसे मकरासन कहा जाता है। इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी और गर्दन में होने वाला दर्द दूर हो जाता है। इससे फेफड़े को भी मजबूती मिलती है और नियमित रूप से करने से सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के कारण पीठ और गर्दन में बढ़ने वाला स्ट्रेस कम होता है।

शशांक भुजंगासन

शशांक भुजंगासन करने से भी आपको गर्दन के दर्द में आराम मिल सकता है शरीर में लचीलापन बढ़ता है। रीढ़ की हड्डी का दर्द भी दूर होता है।

अर्ध शलभाषण

ये आसन गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इससे गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और दर्द आसानी से दूर हो जाता है। ये ना सिर्फ गर्दन के दर्द को दूर करता है बल्कि साइटिका के दर्द को कम करने मे मदद मिलती है। वजन घटाने में भी मददगार है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular