Thursday, July 7, 2022
Homeकाम की बातInternational Tea Day 2022 पर जानें किस मूड में लेनी चाहिए कौनसी...

International Tea Day 2022 पर जानें किस मूड में लेनी चाहिए कौनसी चाय

International Tea Day 2022

इंडिया न्यूज़ : चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसके दीवाने हर मौसम और जगह आपको मिल जाएंगे। चाय की लोकप्रियता सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग चाय के शौकीन हैं। सुबह उठने से लेकर थकान दूर करने, सिरदर्द दूर करने, मूड ऑफ होने पर चाय ही हर समस्या का समाधान है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग मूड के हिसाब से चाय के अलग-अलग फ्लेवर का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि किस मूड में कौन सी चाय पीना सही है।

आपको सोने से पहले लैवेंडर फ्लेवर वाली चाय पीनी चाहिए क्योंकि इसकी खुशबू आपके दिमाग और शरीर को आराम के साथ-साथ ताजगी भी देती है। लैवेंडर फ्लेवर वाली चाय बनाने के लिए 2 कप उबलते पानी में आधा चम्मच लैवेंडर डालकर गैस बंद कर दें। अब इसमें तब तक छोड़ दें जब तक कि लैवेंडर का अर्क बाहर न आ जाए। इस प्रक्रिया में 15 से 20 मिनट भी लग सकते हैं। आप चाहें तो इसे ऐसे ही पी सकते हैं या फिर फ्रिज में ठंडा करके पी सकते हैं।

International Tea Day 2022
International Tea Day 2022

जब भी आप तनाव में हों तो कैमोमाइल चाय पिएं। कैमोमाइल चाय तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। कैमोमाइल टी बनाने के लिए 240 मिली पानी गर्म करें। ध्यान रहे कि पानी में उबाल ना आए। अब इस पानी में 1 बड़ा चम्मच सूखे कैमोमाइल फूल मिलाएं। इसका अर्क निकल जाए तो इसे छान कर सर्व करें।

अगर आप खुद को थका हुआ महसूस कर रहे हैं तो ब्लैक टी आपकी ऊर्जा वापस ला सकती है। ब्लैक टी बनाने के लिए 2 कप पानी को अच्छी तरह उबाल लें, अब इसमें थोड़ी सी चाय की पत्ती डालकर ऊपर से ढक दें। 3 से 4 मिनट बाद छान लें। आप चीनी के साथ ब्लैक टी भी पी सकते हैं और बिना चीनी के भी पी सकते हैं।

अगर आप गुस्सा महसूस कर रहे हैं और अपने गुस्से को शांत करना चाहते हैं तो ऐसे में संतरे की चाय आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। संतरे की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें ताजे या सूखे संतरे के छिलके डाल दें। इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर या दालचीनी की स्टिक डालकर उबालें। इन्हें धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। संतरे की चाय तैयार है।

Also Read : Summer Travel Tips गर्मियों में बना रहे हैं घूमने का प्‍लान? इन बातों का जरूर रखें ख्याल

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular