Wednesday, September 28, 2022
Homeकाम की बातसबसे पहले यहां मिलेगा Jio 5G, जाने इन चार शहरों का नाम

सबसे पहले यहां मिलेगा Jio 5G, जाने इन चार शहरों का नाम

इंडिया न्यूज़, Jio 5G Services: भारत में हर कोई 5G सेवाओं का इंतजार कर रहा है। हर कोई 5G सेवा का आनंद जल्द से जल्द लेना चाहता है। वहीं यह इंतजार बस कुछ ही दिनों का रह गया है। वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 2022 में, रिलायंस जियो के प्रमुख मुकेश अंबानी ने इस दिवाली से Jio 5G सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है। हालांकि, 5जी सेवा शुरुआती दिनों में चुनिंदा शहरों के लिए उपलब्ध होगी। इन शहरों में दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता शामिल हैं।

दिसंबर 2023 तक सभी को मिलेगा हाई-स्पीड इंटरनेट

अन्य शहरों में रहने वाले लोगों को दिसंबर 2023 तक Jio 5G हाई-स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी, अंबानी ने बैठक के दौरान पुष्टि की। RIL के अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि Jio 5G सेवाएं देश के हर कोने में “सभी कस्बों, तालुकों और तहसीलों” तक पहुंच जाएंगी। कंपनी का दावा है कि “Jio True 5G” देगा ।

होगा स्टैंड-अलोन 5G

RIL के अध्यक्ष ने एजीएम के दौरान कहा था कि Jio 5G दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क होने वाला है। Jio 5G के नवीनतम संस्करण को तैनात करेगा, जिसे स्टैंड-अलोन 5G कहा जाता है, जिसकी हमारे 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है। स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान, पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि 4 जी सेवाओं की तुलना में 5 जी की गति 10 गुना तेज़ होगी।

क्या 5G फोन लेना है जरूरी?

जैसे की आप सभी जानते हैं 4 शहरों में सबसे पहले Jio 5G सेवा मिलेगी, आपके मन में भी यह सवाल होगा कि क्या आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का आनंद लेने के लिए 5G फोन लेना जरूरी है? खैर, यह सही है। 5G सेवाओं का आनंद लेने के लिए, आपके फ़ोन में 5G नेटवर्क का सपोर्ट होना आवश्यकता है। इसके लिए आपके पास 5G फ़ोन होना बहुत जरूरी है।

कैसे जांचें फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं?

  • सबसे पहले अपने Android फ़ोन पर, सेटिंग ऐप पर जाएं
  • ‘वाई-फाई और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  • अब ‘सिम और नेटवर्क’ विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आप ‘पसंदीदा नेटवर्क प्रकार’ विकल्प के तहत सभी तकनीकों की एक सूची देख पाएंगे
  • यदि आपका फ़ोन 5G को सपोर्ट करता है, तो उसे 2G/3G/4G/5G के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।

इस कारण आ सकती है समस्या

यदि आपका फोन 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता है, तो आपको हाई-स्पीड इंटरनेट का अनुभव करने के लिए 5G-सक्षम स्मार्टफोन पर खर्च करना होगा। Realme, Xiaomi जैसी कई फोन कंपनियां हैं जो पहले से ही किफायती 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं। दरअसल, बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्वालकॉम ने हाल ही में कहा था कि भविष्य में 10,000 रुपये से कम कीमत में 5जी फोन होंगे।

ये भी पढ़ें : जानिए इस बार Flipkart Big Billion Days Sale में क्या होगा खास

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular