Monday, September 26, 2022
Homeकाम की बात1 सितंबर बढ़ने जा रहा है आपके ऊपर आर्थिक बोझ, ये बदलाव...

1 सितंबर बढ़ने जा रहा है आपके ऊपर आर्थिक बोझ, ये बदलाव बनेंगे इसका कारण

इंडिया न्यूज़, जयपुर (New Rules From September 1): आज अगस्त महीना का आखिरी दिन है। कल से सितंबर माह की शुरुआत हो रही है। इसकी शुरुआत होते ही है कई बड़े बदलाव होने वाले हैं, जोकि आम जनमानस के लिए काफी उपयोगी हैं। यह बदलाव आपकी आर्थिक स्थिति पर असर ड़ालने वाले हैं। इसमें से एक बदलाव यह भी है कि अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं किया है तो 1 सितंबर की शुरुआत होते ही आपको भारी समस्या में डाल सकता है। आईये जानते हैं कि 1 सितंबर, 2022 से देश में क्या बड़े बदलाव होने वाले हैं, जिनसे लोगों का सीधा संबंध है।

रसोई गैस की कीमतों में बदलाव

वैसे को आप जानते हैं कि हर महीने की पहली तारीख को देश के सार्वजनिक तेल कंपनियां गैस सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव करती हैं। 1 सितंबर को जब देश की तेल कंपनियां गैस कीमतों में परिवर्तन करेंगे तो शायद हो सकता है कि इसके भाव में इजाफा हो जाए।

पीएनबी केवाईसी

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने सभी ग्राहकों के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है। इसको देखते हुए बैंक पहले से ही ग्राहकों को केवाईसी कराने के लिए बार बार सूचित कर रहा है। अगर आप अभी तक पीएनबी की केवाईसी नहीं कराई है तो करा लें। वरना 1 सितंबर आप अपने खाते से किसी भी प्रकार का कोई लेन देन नहीं कर पाएंगे। इतना ही नहीं, पीएनबी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी और कहा था कि सभी ग्राहक 31 अगस्त से पहले अपनी केवाईसी करा लें। इसके लिए बैंक ब्रांच से संपर्क कर सकते हैं।

पीएम किसान केवाईसी

सितंबर महीने की पीएम किसान सम्मान निधि किस्त आने वाले है। हालांकि इस योजना का लाभ वही किसान उठा पाएंगे जिन्होंने अपनी केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर रही है। पीएम किसान योजना की केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करने की आज यानी 31 अगस्त, 2022 आखिरी तारीख है। अगर आप इस योजना का लाभार्थी हैं और आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराई है तो आपको सितंबर में आने वाले पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। किसान दो तरीकों से PM किसान के लिए e-kyc पूरी कर सकते हैं। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी e-kyc करवा सकते हैं।

अब प्रॉपर्टी खरीदना होगा महंगा

अगर आप यूपी के गाजियाबाद में प्रॉपटी लेने की योजना बना रहे हैं तो आज डील पूरी कर लें तो ज्यादा ही बेहतर रहेगा। 1 सितंबर 2022 से गाजियाबाद क्षेत्र के सर्किल रेट में बढ़ोतरी होने वाली है। इसमें 2 से लेकर 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने वाले हैं। यानी कल से यहां प्रॉपर्टी खरीदाना महंगा होने वाला है।

टोल होगा महंगा

कल से युमना एक्सप्रेस वे का टोल महंगा होने वाला है। नई दरों के मुताबिक, कार, जीप, वैन और हल्के मोटर वाहनों के लिए टोल की दर को 2.50 रुपए प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 2.65 रुपए प्रति किमी कर दिया है. इसके अलावा हल्के कमर्शियल वाहन, हल्के माल वाहन और मिनी बसों के लिए टोल टैक्स 4.15 रुपए प्रति किमी और बस या ट्रक के लिए टोल टैक्स 8.45 रुपए प्रति किमी कर दिया गया है। 1 सितंबर से युमना एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए आपको जेब से अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

ये भी पढ़ें : आइए जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें ख्याल, फॉलो करें यह जरूरी स्टेप्स

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular