Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातआइए जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें...

आइए जानते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किन बातों का रखें ख्याल, फॉलो करें यह जरूरी स्टेप्स

इंडिया न्यूज़ :

Online Shopping Tips To Prevent Cyber Crime: डिजिटलाइजेशन के बढ़ते दायरे के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इसके साथ ही साइबर क्राइम में भी इजाफा हुआ है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग के शौकीन हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखें।

हमेशा किसी भरोसेमंद ई-कॉमर्स साइट से ही ऑनलाइन शॉपिंग करें। बहुत से लोग बिना किसी सही जानकारी के ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और अपनी निजी और बैंकिंग डिटेल्स शेयर करके साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

किसी नई वेबसाइट से पहली बार कुछ खरीद रहे हैं तो ऑनलाइन पेमेंट करने के बजाय कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन चुनें। इससे आप ठगी के शिकार नहीं होंगे

किसी भी सामान को ऑर्डर करने से पहले अपनी कंपनी की रिटर्न पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़े। इससे बाद में अगर सामान नहीं पसंद आने या खराब क्वालिटी पर निकलने पर आप उसे लौटा सकते हैं या नहीं यह पता चल जाएगा।

अगर कोई कंपनी आपको किसी सेल का लुभावना ऑफर दे रही है तो उसे क्रॉस चेक जरूर करें। कई बार साइबर अपराधी लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए इस तरह के ऑफर्स देते हैं। ऐसे में इस तरह के ऑफर्स को क्रॉस चेक करना बहुत जरूरी है।

अगर किसी साइबर अपराध के शिकार होते हैं तो उसकी शिकायत तुरंत 1930 पर या http://cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

ये भी पढ़ें : कर्लिंग रॉड से डैमेज हो सकते हैं बाल, इन आसान टिप्स से बालों को प्राकृतिक रूप से कर्ल करें

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular