Sunday, November 27, 2022
Homeकाम की बातPM मोदी ने सोमवार को जारी की PM किसान सम्मान निधि योजना...

PM मोदी ने सोमवार को जारी की PM किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त

- Advertisement -

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को PM किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जारी कर, 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 16,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गये हैं। इस योजना के अंतरगर्त किसानों के खाते में एक साल में 2-2 हजार रुपए की तीन किश्त जारी की जाती हैं।

पीएम मोदी ने नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में PM किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन भी किया। जिसमें एग्रीकल्चर स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी लगाई गई है। उन्होने लगभग 300 स्टार्टअप्स ने प्रेसिजन फार्मिंग से संबंधित अपने इनोवेशन का प्रदर्शन किया है।

PM मोदी ने 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का किया शुभारंभ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों का शुभारंभ भी किया। इसके तहत, किसानों की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश में 3.3 लाख से ज्यादा रिटेल फर्टिलाइजर दुकानों को PMKSK या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में बदला जाएगा।

पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना “एक राष्ट्र एक उर्वरक” का शुभारंभ भी किया। इस योजना के तहत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत यूरिया बैग लॉन्च किया, जो कंपनियों को सिंगल ब्रांड नाम “भारत” के तहत फर्टिलाइजर की मार्केटिंग में मदद करेगा।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्टिलाइजर पर एक ई-पत्रिका ‘इंडियन एज’ का भी शुभारंभ किया। यह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उर्वरक परिदृश्यों के बारे में जानकारी देगी और इसमें हालिया डेवलपमेंट, प्राइस ट्रेंड एनालिसिस, उपलब्धता और खपत, किसानों की सफलता की कहानियां शामिल भी हैं।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय उर्वरक और रसायन मंत्री मनसुख मंडाविया भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। PM किसान सम्मान सम्मेलन 2022 के आयोजन का उद्देश्य है कि देश भर के 13,500 से अधिक किसानों और लगभग 1,500 कृषि स्टार्टअप को एक साथ लाया जा सके।

देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की हुई शुरुआत

  • आज हमारे देश में 600 से ज्यादा प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों की शुरुआत हो रही है। ये किसान की हर तरह की आवश्यकता में मदद करने वाला केंद्र है।
  • ये ऐसे केंद्र होंगे जहां खिर्फ खाद ही नहीं मिलेगी, बल्कि बीज, उपकरण, मिट्टी की टेस्टिंग, हर प्रकार की जानकारी जो भी किसान को चाहिए, वो इन केंद्रों पर एक ही जगह उपलब्ध होगी।
  • आज देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के रूप में 16,000 करोड़ रुपए की एक और किस्‍त उनके खातों में जमा हो गई है यानि हर किसान के खाते में 2 हजार रुपये किस्त के रुप में आये हैं।
  • आज ‘वन नेशन, वन फर्टिलाइजर’ के रूप में किसानों को सस्ती और क्वालिटी खाद भारत ब्रांड के तहत उपलब्ध कराने की योजना भी शुरू हुई है।

अब से यूरिया की नीम कोटिंग करके कालाबाजारी हुई बंद

  • अब से यूरिया की नीम कोटिंग करके कालाबाजारी नही होगी। बहुत समय से बंद पड़े देश के छह सबसे बड़े यूरिया कारखानों को फिर से शुरू कराया गया।
  • यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर के लिए भारत अब तेजी से लिक्विड नैनो यूरिया की तरफ बढ़ रहा है। नैनो यूरिया, कम खर्च में अधिक प्रोडक्शन का माध्यम है।
  • जिसको एक बोरी यूरिया की जरूरत लगती है वो काम अब नैनो यूरिया की एक छोटी सी बॉटल से हो जाता है। ये आज के भारत का विज्ञान और टेक्नोलॉजी का कमाल है।
  • देश में अब से सिर्फ एक ही ब्रांड और एक समान गुणवत्ता वाले भारत ब्रांड यूरिया की बिक्री होगी।
  • हमारे यहां जो पारंपरिक मोटे अनाज- मिलेट्स होते हैं, उनके बीजों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी आज देश में अनेक हब बनाए जा रहे हैं।
  • भारत के पास मोटे अनाज के लिए भी पूरी तैयारी है, इसके लिए अगले वर्ष को मोटे अनाज का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष भी घोषित किया गया है।

किस्त का स्टेटस कैसे चैक करे

  1. PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।
  2. होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफीशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  3. यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।
  4. गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।
  5. इसमें आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं।

मोबाइल पर कैसे चेक करे किस्त का स्टेटस

किस्त का स्टेटस आप अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं।

योजना के रजिस्ट्रेशन में आ रही परेशानी ,तो क्या करे

अगर आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी आ रही है, या आपकी किस्त से जुड़ी कोई समस्या है, या कोई और अन्य सवाल है या कोई ओर उलझन जो अपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी कर रही हो, तो इसके लिए आपको PM किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में हेल्प डेस्क पर जाना होगा।

हेल्प डेस्क पर क्लिक करने के बाद यहां आप अपना आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। गेट डिटेल्स क्लिक करने पर क्वेरी फॉर्म आ जाएगा। यहां ड्रॉप डाउन में अकाउंट नंबर, पेमेंट, आधार और अन्य समस्याओं से जुड़े ऑप्शन दिए गए हैं। अपनी समस्या के हिसाब से इसे चुने और नीचे इसका विवरण भी लिखे। अब इसे सब्मिट करें।

CSC के जरिए भी कैसे करे अपना रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए के रुप में तीन किस्तें साल में दी जाती हैं। योजना के पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर या CSC के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

इसके अलावा स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular