Friday, October 7, 2022
Homeकाम की बातराजस्थान की फेमस फूड डिश मिर्ची वड़ा बनाने के लिए, हमारी बताई...

राजस्थान की फेमस फूड डिश मिर्ची वड़ा बनाने के लिए, हमारी बताई रेसिपी आपके बहुत काम आएगी

इंडिया न्यूज़ :

Rajasthan Famous Food Dish Mirchi Vada Recipe : मिर्ची वड़ा राजस्थान का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। समोसा की तरह, कचौरी, मिर्ची वड़ा भी एक भारतीय स्नैक के रूप में अपनी अलग पहचान रखता है। मिर्ची वड़ा बनाने के लिए इसमें आलू की स्टफिंग भरकर फ्राई की जाती है। अगर आप सुबह कुछ स्वाद से भरपूर मसालेदार नाश्ता करना चाहते हैं, तो आप मिर्ची वड़ा बनाकर खा सकते हैं। हरे धनिये की चटनी से मिर्ची वड़े का स्वाद और भी बढ़ जाता है। अगर आप अपने घर पर राजस्थानी स्टाइल मिर्ची वड़ा का स्वाद लेना चाहते हैं तो हमारी रेसिपी आपके बहुत काम आ सकती है।

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सामग्री

  1. मिर्ची (लंबी, मोटी, पीले रंग वाली) : 5-6
  2. बेसन : 1 कप
  3. आलू उबले : 2-3
  4. लाल मिर्च पाउडर : 1 टी स्पून
  5. गरम मसाला : 1 टी स्पून
  6. अमचूर : 1/2 टी स्पून
  7. तेल : तलने के लिए
  8. नमक : स्वादानुसार

मिर्ची वड़ा बनाने की विधि

राजस्थानी स्टाइल मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर उनके छिलके उतार लें और एक मिक्सिंग बाउल में डालकर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को अच्छे से मिला लें।

अब मिर्ची लें और सभी में बीच में से चीरा लगा दें। ध्यान रखें कि उन्हें पूरी तरह से नहीं काटना है। इसके बाद मिर्ची के अंदर के बीजों को भी निकालकर अलग कर दें। इससे अगर मिर्ची में थोड़ा तीखापन भी हो तो वह भी खत्म हो जाएगा।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तेल गर्म हो रहा है उस दौरान मिर्ची के अंदर खाली जगह पर तैयार किया गया आलू का मसाला भर दें। इसके बाद एक बाउल में बेसन डालकर उसमें पानी डालें और उसका गाढ़ा घोल तैयार कर लें। इसके बाद स्टफिंग भरी मिर्ची को बेसन में डालकर अच्छी तरह से डिप करें।

फिर गरम तेल में मिर्ची डालें। इसी तरह एक-एक कर सारी मिर्ची बेसन में लपेटकर डीप फ्राई करने के लिए कड़ाही में डाल दें। मिर्ची को तब तक तलें जब तक कि उनका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए। इसके बाद गैस बंद मिर्ची को एक प्लेट में निकाल लें। स्वादिष्ट राजस्थानी स्टाइल की मिर्ची को हरी चटनी या टमाटर कैचप के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ें : अगर आप मानसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गुजरात आपके लिए ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन है

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular