Thursday, October 6, 2022
Homeकाम की बातWhatsApp जल्द ला रहा है नया फीचर, किसी को नाराज किए बिना...

WhatsApp जल्द ला रहा है नया फीचर, किसी को नाराज किए बिना छोड़ सकेंगे व्हाट्सएप ग्रुप से

इंडिया न्यूज़, Tech News: WhatsApp अक्सर नए फीचर पेश करता रहता है। जिससे वह अपने यूजर्स को बहतर सुरक्षा प्रदान कर सके। whatsapp ने अपनी ऑनलाइन स्थिति छिपाने से लेकर वन टाइम इमेज पर स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने तक, व्हाट्सएप ने उन सभी सुरक्षा सुविधाओं की घोषणा की जो हम चाहते थे। हालांकि, एक फीचर जो काफी समय से मिसिंग था उससे भी अब कंपनी जल्द ही पेश कर सकती है जिसमे यूजर्स चुपचाप ग्रुप से बाहर निकल सकते हैं, समूह के किसी अन्य प्रतिभागी को इसके बारे में पता नहीं चलेगा।

इस कारण फीचर बन जाता है और भी ख़ास

यदि आप किसी फॅमिली ग्रुप का हिस्सा हैं तो यह सुविधा आपके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होने वाली है। परिवार के सदस्य को ठेस न पहुंचे इस कारण हम कभी कभी न चाहते हुए भी ग्रुप का हिस्सा बने रहते हैं, तब भी जब आपका मन नहीं करता। हालाँकि, नया व्हाट्सएप फीचर आपको अपने चाचा और चाची को इसके बारे में बताए बिना चुपचाप ग्रुप से निकलने की सुविधा देता है।

बेशक, उन्हें किसी न किसी दिन इसके बारे में पता चल जाएगा, लेकिन जब वे इसका पता लगा लेंगे तो बहुत देर हो जाएगी। हालाँकि, ग्रुप के एडमिन को आपके बाहर निकलने के बारे में सूचित मिल जाएगी। इसलिए, जब तक ग्रुप एडमिन सार्वजनिक रूप से यह घोषणा करने का निर्णय नहीं लेता कि आपने समूह छोड़ दिया है, किसी को पता नहीं चलेगा।

निकलने पर नहीं देना होगा किसी को जवाब!

यह सुविधा आपको न केवल अजीब रिश्तेदारों से बल्कि उन समूहों से भी बचाएगी जहां रोज सुबह गुड मॉर्निंग के साथ साथ बहुत से अजीबोगरीब मैसेज आते हैं। वहीं कभी-कभी आपको ऐसे समूहों में जोड़ा जाता है जहाँ आप किसी सदस्य को नहीं जानते हैं। जब आप समूह छोड़ते हैं तो लोग आपकी उपस्थिति को नोटिस करते हैं, क्योंकि व्हाट्सएप ग्रुप में एक संदेश प्रदर्शित होता है जिसमें कहा गया है कि “XYZ Left”। अब, यह वास्तव में परेशानी भरा हो सकता है यदि आप वास्तव में कम महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और अपने अचानक बाहर निकलने के बारे में किसी के प्रति जवाबदेह नहीं होना चाहते हैं।

ग्रुप कैसे लेफ्ट करें ?

  • व्हाट्सएप ग्रुप चैट खोलें
  • फिर ग्रुप सब्जेक्ट पर टैप करें
  • वैकल्पिक रूप से, चैट टैब में समूह को टैप करके रखें
  • एग्जिट पर टैप करें।

इस फीचर पर भी चल रहा है काम

इसके अलावा व्हाट्सएप को हाल ही में मैसेजिंग ऐप को एक शानदार प्राइवेसी फीचर पर भी काम करते हुए देखा गया, जो यूजर्स को अपना फोन नंबर किसी खास ग्रुप से छिपाने की सुविधा देगा। कभी-कभी हम उन व्हाट्सएप ग्रुपों में जुड़ जाते हैं जहां हम अन्य लोगों के साथ अपना व्हाट्सप्प नंबर शेयर नहीं करना चाहते, ऐसे में अब व्हाट्सएप उस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है जिससे यूजर्स अपने नंबर अजनबियों के छिपा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : व्हाट्सएप जल्द ला रहा यह नया फीचर, जानें इससे आपकी प्राइवेसी पर क्या पड़ेगा असर

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular