Sunday, January 29, 2023
HomeNationalएयरटेल ने भारत में 5G को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस तरीख...

एयरटेल ने भारत में 5G को लेकर किया बड़ा ऐलान, इस तरीख से शुरू हो सकती है सेवाएं

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Tech News (5G in India): एयरटेल ने घोषणा की है कि वह अगस्त के महीने में भारत में 5G नेटवर्क रोलआउट शुरू कर देगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार देश में पहली बार 15 अगस्त को 5G सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है। टेलीकॉम दिग्गज ने घोषणा की है कि उसने अगस्त 2022 में 5G परिनियोजन शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के साथ 5G नेटवर्क समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। एयरटेल भारत में 5G सेवाओं को रोलआउट करने वाला पहला टेलीकॉम दिग्गज होगा।

कंपनी का एरिक्सन और नोकिया के साथ लंबे समय से संबंध था लेकिन सैमसंग को हाल ही में सूची में जोड़ा गया है। एयरटेल दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित स्पेक्ट्रम नीलामी का एक हिस्सा था, जिसमें दूरसंचार दिग्गज ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ आवृत्ति में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई।

नेटवर्क समझौतों को दिया अंतिम रूप

भारत में 5जी सेवाओं को शुरू करने के बारे में बात करते हुए, एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्टल ने कहा, “हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाओं को शुरू करेगा। हमारे नेटवर्क समझौतों को अंतिम रूप दिया गया है और एयरटेल बेहतरीन तकनीक के साथ काम करेगा।

एयरटेल भारत की तीन दूरसंचार कंपनियों में 5जी नेटवर्क का परीक्षण करने वाली पहली कंपनी बनने जा रही है। टेलीकॉम कंपनी ने कई स्थानों पर कई पार्टनर्स के साथ कई जगह परीक्षण किया। कंपनी ने हैदराबाद में लाइव 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का भी प्रदर्शन किया। जिसके बाद, एयरटेल ने भारत का पहला ग्रामीण 5G परीक्षण भी किया और परीक्षण स्पेक्ट्रम पर भारत के पहले कैप्टिव निजी नेटवर्क की सफल तैनाती के लिए 5G पर पहले क्लाउड गेमिंग अनुभव का भी परीक्षण किया।

71 प्रतिशत 5G स्पेक्ट्रम बिके: दूरसंचार मंत्री

हाल ही में संपन्न हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में करीब 71 प्रतिशत 5G स्पेक्ट्रम बिके। प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूरसंचार मंत्री अश्विनी ने कहा कि नीलामी में रखे कुल स्पेक्ट्रम में से 71% स्पेक्ट्रम बिक चुके हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि अरबपति मुकेश अंबानी की Jio अपनी नेतृत्व की स्थिति को और भी मजबूत करने के लिए बोली लगाने वालों में सबसे ऊपर रही। रिलायंस जिओ ने कुल 24,740Mhz स्पेक्ट्रम की खरीदारी की है। रिलायंस ने 700Mhz, 800Mhz, 1800Mhz, 3300Mhz और 26Ghz स्पेक्ट्रम के लिए बोलियां लगाई है।

ये भी पढ़ें : कुलदीप बिश्नोई के भाजपा में आने से पार्टी और मुख्यमंत्री दोनों मजबूत होंगे: कार्तिक शर्मा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular