Thursday, July 7, 2022
HomeNationalकेंद्र सरकार ने Petrol Diesel पर घटाई एक्साइज ड्यूटी, जाने इसके बाद...

केंद्र सरकार ने Petrol Diesel पर घटाई एक्साइज ड्यूटी, जाने इसके बाद क्या हो जाएगी कीमत

इंडिया न्यूज़, जयपुर: महंगाई के इस दौर में देशवासियों के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है। इससे आज जनता को कुछ राहत मिलने वाली है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि “हम पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी काम कर रहे है। जिसके चलते पेट्रोल पर 8 रुपए तो डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम की गई है। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव में 7 रुपए प्रति लीटर तक कम हो जाएंगे।

उज्ज्वला योजना में 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी

वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल में राहत देने के साथ यह भी घोषणा की है कि “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपए प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना करीब 6100 करोड़ रुपए का राजस्व प्रभावित होगा।”

सीमेंट की कीमतें कम करने पर हो रहा काम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि “सीमेंट की उपलब्धता सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।”

ये भी पढ़ें : बिहार के सोनू कुमार का सपना पूरा करेगी कोटा की एलन कोचिंग, पढ़-लिखकर बनना चाहता है आईएएस

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular