Monday, September 26, 2022
HomeNationalउपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू, PM मोदी ने डाला वोट

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू, PM मोदी ने डाला वोट

इंडिया न्यूज, Vice-President Election 2022: आज उपराष्ट्रपति चुनाव शुरू हो गया है। यह मतदान संसद भवन में मतदान सुबह 10 से सायं 5 बजे तक होगा। वहीं मतदान के तुरंत बाद मतों की गिनती शुरू की जाएगी और देर शाम तक निर्वाचन अधिकारी द्वारा नए उपराष्ट्रपति के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा। यानि आज भारत को नया उपराष्ट्रपति मिल जाएगा। वहीं PM Modi ने वोट डाल दिया है।

एनडीए के धनखड़, विपक्ष की उम्मीदवार अल्वा

एनडीए ने इस बार पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को उम्मीदवार बनाया और विपक्ष ने कांग्रेस की नेता मार्गरेट अल्वा को उपराष्टपति पद का उम्मीदवार बनाया है। लोकसभा और राज्यसभा के सांसद उपराष्ट्रपति के चुनाव में वोट करते हैं। मनोनीत सदस्य भी इस चुनाव में हिस्सा लेते हैं। मतलब चुनाव में कुल 788 वोट डाले जा सकते है। इसमें लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 243 सदस्य वोट करते हैं। राज्यसभा सदस्यों में 12 मनोनीत भी हैं।

PM मोदी ने डाला अपना वोट

उपराष्ट्रपति पद लिए संसद भवन में मतदान दस बजे से जारी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाल दिया है। वोटों की गिनती आज ही होगी और अगले उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को पद की शपथ लेंगे।

11 अगस्त को नए उपराष्ट्रपति लेंगे पद की शपथ

मतों की गिनती के बाद आए जो भी उपराष्ट्रपति बनेगा वह 11 अगस्त को शपथ लेंगे। मालूम रहे कि नए उपराष्ट्रपति की दौड़ में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ Jagdeep Dhankhar (71) और विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा Margaret Alva (80) शामिल है।

जीत के लिए इतने मत जरूरी

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा-राज्यसभा के सभी सदस्य चुनाव निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं, इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं। जानकारी रहे कि संसद में मौजूदा सदस्यों की संख्या 788 है और वहीं चुनाव जीत के लिए 390 से ज्यादा मतों की जरूरत होती है।

ये भी पढ़ें : एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा : कार्तिक शर्मा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular