Monday, January 30, 2023
HomeNationalWe Women Want : मासिक धर्म, स्वास्थ्य और जागरुकता पर आधारित है...

We Women Want : मासिक धर्म, स्वास्थ्य और जागरुकता पर आधारित है एपिसोड

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, We Women Want : वी वीमेन वांट पर इस सप्ताह मासिक धर्म के स्वास्थ्य और जागरुकता पर आधारित एपिसोड में चर्चा की जाएगी। शी विंग्स (She Wings) के संस्थापक मदन मोहित भारद्वाज (Madan Mohit Bharadwaj) हैं। यह संगठन ग्रामीण महिलाओं, किशोरों, बेघर और निम्न आय समूहों की सहातार्थ काम करता है। पैनल में उनके मुख्य संचार अधिकारी गुरवानी भी थे, जबकि सविता, ममता, शुभेंद्र राजावत मुख्य योजना अधिकारी जैसे शी विंग के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

इस कारण की गई शी विंग्स की स्थापना

पूर्व पत्रकार मदन (former journalist  Madan) ने जागरुकता की कमी और कम आय वाली महिलाओं के बीच सैनिटरी पैड जैसी बुनियादी बातों की कमी को महसूस किया जिसके बाद उन्होंने शी विंग्स (She Wings) की स्थापना की। उक्त फाउंडेशन अच्छा काम कर रहा है। विंग्स न केवल गरीबों महिलाओं को पैड वितरित कर रहा है, बल्कि महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता की बुनियादी बातों पर भी जागरूक करता है।

शी विंग के संस्थापक मदन ने कहा था कि मासिक धर्म एक प्राकृतिक सफाई प्रक्रिया है। वहीं इस दौरान उन्होंने यह भी याद दिलाया कि एक पुराने ब्लाउज को सैनिटरी पैड के रूप में इस्तेमाल करते समय जंग लगे हुक से सेप्टिक संक्रमण के कारण एक महिला की मृत्यु तक हो गई थी। तभी अन्य महिलाओं को भी मासिक धर्म स्वच्छता और सैनिटरी पैड जैसी बुनियादी चीजों का एहसास हुआ।

शी विंग्स टीम के कार्यों की सराहना

वहीं इस दौरान स्टूडियो में दर्शकों और वी वीमेन वांट की पूरी टीम ने शी विंग्स टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की और वास्तव में इस तरह के प्रयासों की सराहना की जानी जरूरी भी है। शो का संचालन NewsX की वरिष्ठ कार्यकारी संपादक प्रिया सहगल (Senior Executive Editor Priya Sahgal) द्वारा किया गया और यह इस सप्ताह के अंत में शनिवार को चैनल पर प्रसारित होगा।

यहां देखिए वी वीमेन वांट के नए एपिसोड

बता दें कि न्यूजएक्स (NewsX) पर हर शनिवार की शाम 7.30 बजे ‘वी वीमेन वांट’ के ताजा एपिसोड दिखाए जाते हैं। कार्यक्रम को प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम लाइवस्ट्रीम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : जनप्रतिनिधि बन गए हैं हंसी का पात्र: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular