Sunday, January 29, 2023
Homeराजस्थानदिवाली के बाद राजस्थान के आठ शहरों की हवाओं में घूला जह़र,...

दिवाली के बाद राजस्थान के आठ शहरों की हवाओं में घूला जह़र, तो वही रेड जोन में पहुँचा जोधपुर

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान में दिवाली की रात जमकर हुई आतिशबाजी के कारण आठ शहरों की हवा में घुल गया जहर। जहर जैसे इस प्रदूषण के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा प्रदूषण राजस्थान के जोधपुर में बढ़ा है। जोधपुर प्रदूषण के रेड जोन में आ गया। यहां मंगलवार यानी 25 अक्टूबर की सुबह एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर 300 के पार पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार यानी 25 अक्टूबर की सुबह पाली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 265 तक पहुंच गया। राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 257 तक पहुंच गया।

यह सामान्य दिनों से दस अंक ज्यादा है। जयपुर में करीब 65 फीसद प्रदूषण बढ़ा है। कोटा, भिवाड़ी, अजमेर, अलवर और उदयपुर शहरों में भी प्रदूषण का स्तर अन्य दिनों की अपेक्षा बढ़ा ही है।

8 शहरों में नज़र आई धुंध

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, जयपुर, कोटा, पाली, भिवाड़ी और अजमेर शहर मंगलवार यानी 25 अक्टूबर को आरेंज जोन में, वहीं उदयपुर व अलवर येलो जोन में है। एक दिन पहले अलवर ग्रीन जोन में था।

प्रदेश के आठ शहरो में 25 अक्टूबर यानी मेगलवार की सुबह साढ़े आठ बजे तक धुंध नजर आई। प्रदेश के भिवाड़ी में पिछले दो दिन से प्रदूषण को कम करने के लिए सड़कों पर पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

खब़रे और भी हैं:अरूणांचल प्रदेश में सेना का एक हेलीकाप्टर क्रैश होने से, राजस्थान में बनाई गयी काली दिवाली
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular