Friday, October 7, 2022
Homeराजस्थानराजस्थान के अजमेर जिले को लम्पी से निपटने के लिए मिले एक...

राजस्थान के अजमेर जिले को लम्पी से निपटने के लिए मिले एक लाख टीके, पशुपालकों को निशुल्क उपलब्ध होगी डोज

इंडिया न्यूज़, Ajmer News: राजस्थान के करीब हर जिले में लम्पी रोग कहर बरपा रहा है। वहीं अजमेर जिले में भी इस लम्पी वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है। वहीं इस वायरस को नियंत्रण करने के लिए अजमेर डेयरी व जिला प्रशासन के साझा प्रयास से राज्य में यह पहला जिला बनेगा जहा शुक्रवार को टीके की एक लाख डोज पहुँच जाएंगी। इससे पशुओं को इस वायरस से बचने में सहायता मिलेगी।

अहमदाबाद हैल्टन कम्पनी से आएंगी टीके की डोज

अजमेर जिले में लाखों गायों में यह रोग तेजी से फ़ैल रहा है। जिले में इस समय 3.5 लाख गाय हैं। इन गायों को इस संक्रमण से बचाने के लिए यह टीके की डोज मंगाई जा रही है। यह टीके की डोज अहमदाबाद हैल्टन कम्पनी से आज शुक्रवार को अजमेर पहुंच रही हैं। बताया जा रहा है कि इन्हे पशुपालन विभाग के जरिए पशुपालकों तक पहुंचाया जाएगा। वहीं पीड़ित पशु को एक से तीन एमएल तक टीके की डोज दी जाएगी।

पशुपालकों को मुफ्त मिलेगा टीका

बताया जा रहा है कि पशुपालकों को यह टीका फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा ताकि उन पर कोई आर्थिक बोझ पड़े और उनका पशुधन भी सुरक्षित रहे। वहीं यदि किसी गौशाला व अन्य सामूहिक स्थान पर गायों में इस वायरस के लक्षण दिखाई देते हैं तो प्रत्येक गाय को तीन एमएल का टीका लगाया जाएगा। पशुपालन विभाग का कहना है कि विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। वहीं कुछ दिन बाद एक लाख डोज और मंगाई जाएंगी।

केन्द्र करेगा राज्य सरकार का पूरा सहयोग

वहीं गुरुवार को सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार पशुओं में फैल रहे लम्पी चर्म रोग पर जल्द नियंत्रण पाने के लिए प्रयासरत है। वहीं इसके लिए राज्य सरकार ने गौशालाओं के लिए अनुदान की अवधि को नौ माह कर दिया है जो पहले छह माह थी। इसके साथ ही गोपालन विभाग बनाकर गौवंश संवर्धन के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। गहलोत ने कहा कि केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने भी इस वायरस से निपटने के लिए राज्य सरकार का साथ देने का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें : राजस्थान में कोरोना के बाद बढ़ने लगे स्वाइन फ्लू के केस, जयपुर में सबसे ज्यादा मामले

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular