Thursday, October 6, 2022
Homeराजस्थानअमित शाह ने रखी तनोट मंदिर परिसर में सीमा पर्यटन विकास कार्य...

अमित शाह ने रखी तनोट मंदिर परिसर में सीमा पर्यटन विकास कार्य की आधारशिला

इंडिया न्यूज़, Amit Shah Rajasthan Visit: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे तनोट मंदिर परिसर में सीमा पर्यटन विकास कार्य की आधारशिला रखी। जो राजस्थान के जैसलमेर से लगभग 120 किलोमीटर दूर है। गृह मंत्री ने राजस्थान की अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत परियोजना की आधारशिला रखी।

तनोट मंदिर परिसर परियोजना की जा रही शुरू

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा सीमा पर्यटन विकास कार्यक्रम के तहत तनोट मंदिर परिसर परियोजना शुरू की जा रही है। तनोट मंदिर परिसर परियोजना के लिए भारत सरकार द्वारा 17 करोड़ 67 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इस परियोजना के तहत पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक प्रतीक्षालय, एम्फीथिएटर, व्याख्या केंद्र, बच्चों के लिए कमरा और अन्य आवश्यक सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

1965 में हजारों बम यहां गिरे लेकिन एक भी नहीं फटा

पर्यटन मंत्रालय की इस परियोजना से भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे तनोट और जैसलमेर के क्षेत्रों का विकास होगा और सीमा क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस अवसर पर सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक (पश्चिमी कमान) पी. रामशास्त्री, महानिरीक्षक (राजस्थान फ्रंटियर) डेविड लालरिंगा, पर्यटन मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार ज्ञान भूषण और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में, पाकिस्तान द्वारा तनोट राय माता मंदिर परिसर में हजारों बम के गोले गिराए गए थे, लेकिन उनमें से कोई भी तनोट माता के चमत्कार से नहीं फटा था। 1965 से इस मंदिर की पूजा और व्यवस्था की जिम्मेदारी बीएसएफ संभाल रही है। बीएसएफ ट्रस्ट के माध्यम से इस मंदिर का संचालन करती है और हर सुबह और शाम माता की ‘आरती और भजन संध्या’ का आयोजन किया जाता है जिसमें देश के विभिन्न राज्यों से हजारों श्रद्धालु आते हैं।

गृह मंत्री ने पिछले साल भी किया था तनोट मंदिर का दौरा

1971 के भारत-पाकिस्तान लोंगेवाला युद्ध के दौरान, बीएसएफ के बहादुर सैनिकों ने लोंगेवाला पोस्ट पर एक महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका निभाई। पिछले साल 4-5 दिसंबर को भी गृह मंत्री ने तनोट मंदिर का दौरा किया और वहां की पर्यटन संभावनाओं का जायजा लिया और साथ ही अन्य सीमा चौकियों पर रात्रि विश्राम कर जवानों का मनोबल बढ़ाया था ।

ये भी पढ़ें : दो दिन के राजस्थान दौर पर आएंगे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, ओबीसी मोर्चा की बैठक में होंगे शामिल

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular