Monday, September 26, 2022
Homeराजस्थानभरतपुर में साधु की आत्मदाह के मामले में बीजेपी कमेटी ने जेपी...

भरतपुर में साधु की आत्मदाह के मामले में बीजेपी कमेटी ने जेपी नड्डा को सौंपी रिपोर्ट

इंडिया न्यूज़, Bharatpur News: राजस्थान के भरतपुर में अवैध खनन के विरोध में आत्मदाह करने वाले साधु विजय दास की मौत की जांच के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट बुधवार को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को सौंप दी। वहीं इससे पहले समिति ने रविवार को भरतपुर में घटना स्थल का दौरा किया था। जहां समिति ने जानकारियाँ इकट्ठा की थी। जिसके बाद निष्कर्षों वाली रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष नड्डा को सौंप दी गई।

इन्हें किया गया था जांच कमेटी में शामिल

जांच कमेटी में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, सांसद स्वामी सुमेधानंद सरस्वती, पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद सत्यपाल सिंह, उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक व सांसद बृजलाल यादव को शामिल किया गया है।

जाने क्या है पूरा मामला

अवैध खनन के खिलाफ करीब 551 दिन से चल रहे साधु-संतों के आंदोलन में 20 जुलाई (बुधवार) को भरतपुर के पसोपा गांव में बाबा विजय दास नाम के संत ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह करने की कोशिश की थी। बाबा ने केरोसीन डालकर आग लगाने के बाद राधे-राधे कहते हुए दौड़ने लगे। पुलिसकर्मियों ने कंबल डालकर आग बुझाई। आत्मदाह का प्रयास करने वाले साधु का दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। जहां उसे शनिवार को मृत घोषित कर दिया गया।

घटना 20 जुलाई को डीग में दर्ज की गई थी जब साधु विजय दास ने इलाके में अवैध खनन के विरोध के बीच आत्मदाह का प्रयास किया था। जिसके बाद उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें जयपुर से दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज के लिए भेज दिया गया था। वहीं 23 जुलाई (शनिवार) तड़के करीब करीब 2.30 बजे उनके मृत्यु हो गई। वहीं इस आंदोल के दौरान एक साधु टावर पर भी चड़ गए थे। जो करीब 36 घंटे बाद निचे उतरे थे।

ये भी पढ़ें : भारतीय सेना का जवान बना पाकिस्तानी महिला एजेंट के हनीट्रैप का शिकार, संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में गिरफ्तार

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular