Friday, October 7, 2022
Homeराजस्थानराजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायुसेना का मिग -21 क्रैश, दोनों पायलटों...

राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायुसेना का मिग -21 क्रैश, दोनों पायलटों की मौत

इंडिया न्यूज़, Barmer News: राजस्थान के बाड़मेर में भारतीय वायुसेना का मिग -21 क्रैश हो गया। इस हादसे में विमान में सवार दोनों पायलटों की मृत्यु हो गई। भारतीय वायु सेना ने कहा कि एक जुड़वां सीटर मिग -21 ट्रेनर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के चलते में उसमे सवार दोनों पायलटों की मृत्यु गुरुवार को राजस्थान के बाड़मेर में हो गई है। IAF के मुताबिक, विमान गुरुवार रात करीब 9.10 बजे क्रैश हुआ।

IAF ने मामले की इंक्वायरी का दिया आदेश

भारतीय वायुसेना का एक ट्विन-सीटर मिग-21 ट्रेनर विमान ने गुरुवार शाम राजस्थान के उतरलाई हवाई अड्डे से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भरी थी। वहीं रात लगभग 9:10 बजे, विमान बाड़मेर के पास एक दुर्घटना का शिकार हो गया। दोनों पायलटों की इस हादसे में मौत हो गयी। IAF ने जानमाल के नुकसान पर गहरा खेद व्यक्त किया और कहा कि मामले की जांच के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है।

घटनास्थल पर पहुंचे सैकड़ों जवान

वहीं जैसे ही हादसे की जानकारी मिली तो देर रात ही एयरफोर्स ने घटनास्थल के आधा किलोमीटर इलाके को कब्जे में ले लिया। एयरफोर्स बिखरे हुए मलबे को इकट्ठा करने और घटना की जांच-पड़ताल में जुटी है। बता दें कि मौके पर 100 से ज्यादा जवान और एयरफोर्स अधिकारी मौके रहे। IAF MIG Fighter Plane crash news today

MiG-21 Fighter Jet Crash
MiG-21 Fighter Jet Crash

हादसास्थल पर 15 फीट गहरा गड्ढा

हादसा स्थल पर कुछ वीडियो सामने आए हैं जिससे देखकर पता चलता है कि उक्त स्थल पर 15 फिट गड्ढा हो गया है। विमान की टूटे-फूटे पुर्जे इधर-उधर बिखरे नजर आए। हादसा स्थल पर ही मोबाइल भी टूटकर गिरा हुआ मिला। यह भी जानकारी सामने आई है कि इस विमान के क्रैश होने से एक मकान भी क्षतिग्रस्त हुअ है।

राजनाथ सिंह ने जताया शोक, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

वायु दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया गया है। साथ ही, जान गंवाने वालों के परिवार के प्रति शोक संवेदना जताई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर से हादसे को लेकर बातचीत की।

पहले भी हो चुके हैं हादसे

अगर बात करे यहां के हादसों की तो 12 फरवरी 2013 को, 7 जून 2013, 15 जुलाई 2013, 27 जनवरी 2015, 10 सितंबर 2016, 15 मार्च 2017 और 25 अगस्त 2021 को भी विमान क्रैश हुए हैं।

ये भी पढ़ें : राहुल गांधी ने साझा किया बॉलिंग अभ्यास करते हुए लड़के का वीडियो, बोले- देश के कोने-कोने में छिपी है प्रतिभा

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular