Monday, March 27, 2023
Homeराजस्थानजाने नए केंद्रीय बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

जाने नए केंद्रीय बजट में क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता

- Advertisement -

इंडिया न्यूज(Many announcements for women in the budget): केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर चुकी हैं। इस बजट में महिलाओं, युवाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई एलान किए गए हैं। इस बार सबसे बड़ी बात यह रही कि नौ साल बाद टैक्स स्लैब में बदलाव की घोषणा की गई है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का एलान कर दिया है। वित्त मंत्री ने राहत देते हुए एलान किया कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। इससे पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी।

अगर नए टैक्स स्लैब की बात की जाए तो

  • 0 से 3 लाख रुपये तक – शून्य
  • 3 से 6 लाख रुपये पर- 5%
  • 6 से 9 लाख रुपये पर – 10%
  • 9 से 12 लाख रुपये तक पर- 15%,
  • 12 से 15 लाख रुपये पर-20 % और
  • 15 लाख से ऊपर- 30% होग

बजट में 60 हजार युवाओं को नौकरी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार दूसरी बार पेपरलेस बजट पेश किया। इस बजट में रोजगार पैदा करने पर सरकार का ध्यान देते हुए उन्होंने कहा कि 60 हजार युवाओं को नौकरी दी जाएगी। वहीं सालभर में पूरे देश में गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाए जाएंगे। डिजिटल करेंसी को लेकर भी एलान हुआ। 50 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे और KYC प्रोसेस आसान किया जाएगा। जेल में बंद गरीबों की जमानत में मदद भी की जाएगी और इसी में पीएम कौशस विकास योजना 4.0 लांच की जाएगी।

बजट में सिगरेट हुई महंगी

बजट में उन्होंने कई चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत अन्य शुल्क बढ़ाए और घटाए जाने की बात कही। इससे बहुत से सामान सस्ते होंगे, तो वहीं कई चीजें महंगी होंगी। देश के इस बजट में सिगरेट, विदेश किचन चिमनी , सोना- चांदी, प्लेटिनम, पीतल, डायमंड और शराब महंगी हुई हैं, तो वही दुसरी ओर खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल, मोबाइल फोन, इलैक्ट्रिक वाहन, टेलीविजन, बैटरी और कैमरा लेंस सस्ते हुए हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular