Monday, September 26, 2022
Homeराजस्थानNEET UG 2022 का रिजल्ट घोषित, राजस्थान की तनिष्का ने देशभर में...

NEET UG 2022 का रिजल्ट घोषित, राजस्थान की तनिष्का ने देशभर में फर्स्ट रैंक किया हासिल

इंडिया न्यूज़, NEET UG 2022 Results: NEET UG 2022 के नतीजे घोषित कर दिए हैं। NTA ने बुधवार रात 11 बजे इन्हे जारी किया। वहीं इस रिजल्ट में राजस्थान की तनिष्का ने बाजी मारते हुए देशभर में पहली रैंक हासिल की है। तनिष्का ने एग्जाम में 720 में से 715 अंक हासिल कर पहली रैंक हासिल की है। वहीं दिल्ली के वत्स आशीष बत्रा को दूसरी रैंक मिली है। कर्नाटक के ऋषिकेश नागभूषण गंगुले को तीसरी, कर्नाटक की रुचा पावाशे को चौथी और तेलंगाना की एराबेली सिद्धार्थ राव को पांचवीं रैंक हासिल हुई है।

तनिष्का बचपन से बनना चाहती है डॉक्टर

NEET UG में ऑल इंडिया में पहला रैंक हासिल करने वाली टॉपर तनिष्का ने बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती हैं। तनिष्का ने कहा कि यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप दूसरों की मदद करके खुद को स्थापित कर सकते हैं। इस सपने के साथ ही तनिष्का ने 11वीं से ही तैयारी करना शुरू कर दिया था। हालांकि एक बार लॉकडाउन में उन्हें ऑफलाइन पढ़ाई न होने से प्रॉब्लम आई। लेकिन जैसे ही 12th में ऑफलाइन स्टडी होना शुरू हुई तो टीचर से प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन समझे और उससे पुराना कॉन्फिडेंस भी लौटने लगा।

95 फीसदी उम्मीदवार हुए शामिल

NEET UG 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी और कुल 18.72 लाख उम्मीदवारों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। एनटीए के मुताबिक, नीट यूजी में 95 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए थे। मेडिकल प्रवेश परीक्षा भारत के 497 शहरों और विदेशों में 14 शहरों में 3,570 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। नीट 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी, अंग्रेजी सबसे पसंदीदा भाषा थी। महिलाओं ने भागीदारी के मामले में पुरुषों को पछाड़ दिया, जो पिछले वर्षों की तरह जारी रहा।

NEET OMR प्रतिक्रिया पत्रक भी किया जारी

एनटीए ने 31 अगस्त को सभी कोड के लिए नीट की आधिकारिक आंसर की जारी की थी। कुंजी में दिए गए किसी भी उत्तर के खिलाफ चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को 2 सितंबर तक का समय दिया गया था। अनंतिम उत्तर कुंजी के साथ, NTA ने उम्मीदवारों की NEET OMR प्रतिक्रिया पत्रक भी जारी किया था। एनईईटी उत्तर कुंजी और ओएमआर उत्तर पत्रक का उपयोग करके, उम्मीदवार अपने अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं

हुआ ये बदलाव

इस वर्ष से, NTA ने टाई-ब्रेकिंग के रूप में आयु को हटा दिया। इसका मतलब है कि अगर दो छात्रों के बीच टाई होती है, तो एनटीए जीव विज्ञान में प्राप्त अंकों के आधार पर इसे सुलझाएगा। यदि यह बनी रहती है, तो रसायन विज्ञान में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र को वरीयता दी जाती है और उसके बाद कम गलत उत्तरों वाले उम्मीदवार को वरीयता दी जाती है।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

सबसे पहले आपको NTA की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद वहां होम पेज पर आज रहे अनाउंसमेंट में ‘NEET 2022 Result’ लिंक पर क्लिक करें। जिसके बाद अगली विंडो खुल जाएगी। जहाँ आपको NTA नीट एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा। इसके बाद नीट यूजी 2022 रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा। आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG 2022 Results

ये भी पढ़ें : खिलाडी लाल बैरवा ने फिर उठाई पायलट को सीएम बनाने की बात, बोले-गहलोत की डिमांड दिल्ली में है

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular