Monday, September 26, 2022
Homeराजस्थानराजस्थान में अगले तीन दिन के भीतर होगी भारी बारिश

राजस्थान में अगले तीन दिन के भीतर होगी भारी बारिश

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update : राजस्थान में अगले तीन दिन तक हो सकती है भारी बारिश होगी। वहीं राजस्थान में अब जुलाई महीने के अंत में बांधों में पानी का स्तर बढ़ने लगा है। बीसलपुर डैम की बात करें तो पिछले एक दिन में ही पानी का स्तर 40 सेमी. तक बढ़ गया है। इसके अलावा भी कई डैमो का जलस्तर बढ़ने पर पानी छोड़ा गया है जैसे : कोटा बैराज, कालीसिंध, भीमसागर, गुढा डैम का पानी छोड़ा है।

बीसलपुर बांध पर 172MM बारिश दर्ज

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार टोंक के बीसलपुर बांध पर 172MM बारिश दर्ज की गई है। यह बारिश केवल 24 घंटे का ही डाटा है। इसके अलावा नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर, अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, बूंदी, झालावाड़, जोधपुर,नागौर इन जिलों के कुछ इलाकों में 60 एम एम से भी ज्यादा बारिश हुई है।

जानें किस डैम से कितना पानी छोड़ा

बतादें की पानी के लगातार बढ़ते हुए स्तर को देखते हुए कई डैमों को खोला गया है। पानी के बढ़ते स्तर के कारण नदियां भी ओवरफ्लो होकर बह रही है। इसी के चलते भीमसागर में 3 गेट खोलें गए हैं। इसमें से 8248 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है जबकि कालीसिंध से गेट 4 से 45,221 क्यूसेक पानी छोड़ा, गुढा डैम का गेट 2 खोला गया, जबकि कोटा बैराज का गेट 1 खोला गया इसमें से क्रम 5507 और 2488 क्यूसेक जल छोड़ा जा रहा है।

बीसलपुर बांध से 2 सेमी पानी कम

जैसे की पहले भी बताया गया है कि बीसलपुर में 172 MM वर्षा हुई है। इसी के कारण बांध का गेज लगातार बढ़ रहा है। जानकारी के अनुसार इस बढ़ से प्रतिदिन करीब 2 सेमी पानी निकला जाता है जबकि 172 एम-एम बारिश के कारण जल स्तर का गेज 309.22 आरएल मीटर से बढ़कर 309.72 तक पहुंच गया है। इसी डाटा को देखें तो अजमेर और जयपुर के लिए ही करीब 20 दिन का पानी बांध में आ गया है।

मौसम विभाग के अनुसार सवाई, माधोपुर और बारां में आज भरी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में इन इलाकों में हुई 60MM से भी ज्यादा बारिश हुई है जैसे : झालावाड़, झालरापाटन, पीपाड़सिटी, कुचामन, जैतारण, बनियावास, सुहागपुर, जाखम बांध, धरियावाद, भीम, पिंडवाड़ा,सेई बांध

ये भी पढ़ें : बच्चों को ज़रूरत से ज्यादा अनुशासित करने से वे पैरेंट्स के प्रति विश्‍वास खोने लगते हैं, जानिए जरूरत से ज्यादा अनुशासन के नुकसान

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular