Tuesday, November 29, 2022
Homeराजस्थानसरकार को हर रोज करोड़ों रुपए का हो रहा राजस्व घाटा, हरियाणा...

सरकार को हर रोज करोड़ों रुपए का हो रहा राजस्व घाटा, हरियाणा से सस्ता पेट्रोल-डीजल लाकर राजस्थान में हो रही बिक्री

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, लोकेश भारद्वाज:

Rajasthan News: केंद्र सरकार की तरफ से बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई। इस फैसले के बाद राजस्थान में वैट कटौती का भी ऐलान हुआ। लेकिन फिर भी हरियाणा में पेट्रोल राजस्थान से 13.35 रूपये प्रति लीटर सस्ता एवं डीजल 5.54 रूपये प्रति लीटर सस्ता मिल रहा है।

नतीजा ये है हरियाणा सीमा से लगने वाले राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में फ्यूल तस्करी चरम पर पहुंच गई है। हालात ये है की हरियाणा सीमा के नजदीकी लगने वाले राजस्थान के नीमराणा, बहरोड़, शाहजहांपुर क्षेत्रों में चाय-परचून की दुकानों पर हरियाणा से सस्ता पेट्रोल-डीजल लाकर बेचा जा रहा है। राजस्थान के पेट्रोल पंप सूने पड़े है।

पैट्रो पदार्थों की अवैध बिक्री से हो रहा राजस्थान सरकार को घाटा

हरियाणा से राजस्थान में पैट्रो पदार्थों की अवैध बिक्री से राजस्थान सरकार को प्रतिदिन करीब ढाई से तीन करोड रुपये का घाटा उठाना पड रहा है। हरियाणा एवं राजस्थान में वैट के भारी अंतर के बीच हरियाणा मे डीजल करीब 5.54 रुपये सस्ता है वही पैट्रोल 13.35 रुपये प्रति लीटर सस्ता है  (डीपो से दूरी के चलते परिवहन शुल्क मे आने वाले खर्चे के अनुसार रेट मे अंतर हो सकता है) ऐसे में राजस्थान-हरियाणा बोर्डर से लगने वाले करीब 49 पैट्रोल पम्पों से राजस्थान में बडी तादात में पैट्रोल व डीजल आयात होता है।

राजस्थान के शाहजहांपुर बोर्डर से हरियाणा के धारुहेडा तक करीब 120 पैट्रोल पम्प है। जिसमे 49 पैट्रोल पम्प अकेले राजस्थान सीमा के शाहजहांपुर बोर्डर के जयसिंहपुरा खेडा (हरियाणा) में ही है। यहां के पैट्रोल पम्प की प्रतिदिन खपत (आंदोलन से पूर्व) करीब ढाई लाख लीटर डीजल एवं बीस हजार लीटर पैट्रोल थी। 49 पैट्रोल पम्प में प्रति पम्प एक दिन की खपत 5 से 6 टैन्कर (प्रति टेन्कर 15 हजार लीटर) डीजल एवं करीब पांच हजार लीटर पैट्रोल है।

राज्य भर के करीब 30 हजार वाहन लेते है हरियाणा से पैट्रो पदार्थ

राजस्थान सीमा के शाहजहांपुर, नीमराणा, घिलोठ, सोतानाला, केसवाना, बहरोड, भिवाडी, टपूकडा, खुशखेडा सहित एक दर्जन से अधिक औद्योगिक क्षेत्रों मे हरियाणा के पम्पों से ही पैट्रो पदार्थों की सप्लाई होती है। शाहजहांपुर, नीमराणा, बहरोड सहित राज्य भर के करीब तीस हजार मालवाहक वाहनों सहित छोटे वाहन भी हरियाणा से ही पैट्रो पदार्थ लेते है।

हरियाणा पैट्रोल पम्प एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल यादव की माने तो शाहजहांपुर बोर्डर पर संचालित 49 पैट्रोल पम्पों से चितौडगढ तक के वाहन ईधन लेते है। राजस्थान से दिल्ली एनसीआर में खाली होने या लोडिग होने वाले वाहन हरियाणा बोर्डर से ही ईधन लेते है।

राजस्थान से सस्ता है हरियाणा में पैट्रोल- डीजल

शक्ति पैट्रोल पम्प जयसिंहपुर खेडा के निदेशक रेवाड़ी हरियाणा पेट्रोल पंप एसोसियेशन के महासचिव शक्ति यादव ने बताया की हरियाणा बोर्डर पर हरियाणा में पंपो पर डीजल 89.47 रुपये जबकी पैट्रोल 96.59 रुपये प्रतिलीटर है। वही राजस्थान के नीमराना मे पैट्रोल पंप पर पेट्रोल 109.94 एवं डीजल 95.01 रुपये प्रतिलीटर है। राजस्थान से हरियाणा मे डीजल 5.54 रुपये वही पैट्रोल 13.35 रुपये प्रतिलीटर सस्ता है।

हाल ही में कम हुई थी पेट्रोल-डीजल की कीमतें

केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से महंगाई झेल रहे आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर प्रति लीटर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए की एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद पेट्रोल 9.50 रुपए और डीजल 7 रुपए लीटर सस्ता था। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि हमारे लिए जनता सबसे पहले है। यह फैसले विभिन्न क्षेत्रों में सकारात्मक प्रभाव डालेंगे। आम लोगो को राहत देंगे और जीवन की सुगमता को बढ़ाएंगे।

राज्य सरकार ने भी किया था वैट कम

वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट कर अपने फैसले के बारे में बताया और उन्होंने लिखा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपये एवं डीजल 7.16 रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा।

ये भी पढ़ें : धौलपुर से लॉरेंस बिश्नोई के पुलिस ने दो गुर्गों पकड़े, 15 -15 हजार था दोनों पर इनाम

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular