Wednesday, February 1, 2023
Homeराजस्थानराजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, बीकानेर में मकान गिरने...

राजस्थान में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात, बीकानेर में मकान गिरने से 3 की मौत, जोधपुर में तीन दिन में 7 ने गंवाई जान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। अब यह बारिश प्रदेश के कुछ हिस्सों में लोगों के लिया परेशानी का कारण बनती जा रही है। वहीं बैठक राजस्थान में सामान्य से 55 फीसदी ज्यादा हो चुकी है। कुछ जिलों में तो बाढ़ जैसे हालत बने हुए हैं। हालांकि अब बारिश का दौर कुछ धीमा होने के बाद प्रभावित एरिया में रेस्क्यू भी शुरू किए गए हैं।

पानी भरने से रेस्क्यू चला रही एजेंसियों को मुश्किल का सामना करना पड़ा रहा है। जोधपुर जिले में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। बारिश के कारण बस अड्डों से लेकर रेलवे स्टेशन तक पानी से भर गए हैं। स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं पिछले तीन दिन से यहां जमकर पानी बरस रहा है।

जोधपुर में बारिश से 3 दिन में 7 मौतें

राजस्थान में हो रही भारी बारिश का असर सबसे ज्यादा जोधपुर जिले में देखा जा रहा है। जोधपुर में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। वहीं जोधपुर में तीन दिन में सात लोगों की जान जा चुकी हैं। इनमें पांच बच्चे, एक महिला और पुरुष शामिल हैं।

हालांकि बारिश के दौर का असर कम होने के बाद अब हर तरफ पानी भरा हुआ देखा जा सकता है। भारी बारिश से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं गुरुवार को सुबह करीब 4 बजे 15 मजदूरों को फैक्ट्री से रेस्क्यू किया गया। सीएम गहलोत ने जिला कलेक्टर को राहत एवं बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए है।

बीकानेर में कच्चा मकान गिरने से 3 लोगों की मौत

राजस्थान में हो रही भारी बारिश अब परेशानियों खड़ी कर रही है। इस भारी बारिश के बाद बीकानेर जिले में कच्चा मकान गिर गया। इस हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई है। यहां बुधवार को हुई भारी बारिश से एक मकान ढह गया। मकान गिरने से 40 साल के महावीर कुम्हार, 38 साल की पत्नी सावित्री और 13 साल के बेटे योगेश की मौत हो गई। यह मकान खेत में बना हुआ था। इसके बाद प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य तेज किए।

आज प्रदेश में यहां होगी बारिश

मौसम विभाग की माने तो आज पुरे प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर प्रदेश के सभी 7 संभाग में अलर्ट जारी किया है। वहीं यह भी संभावना जताई है कि भारी का यह दौर अगले 48 घंटों तक जारी रह सकता है। दक्षिण राजस्थान में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के साथ-साथ दक्षिण राजस्थान के जिलों में भारी बारिश के संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून कम दबाव वाले क्षेत्र को जोड़ने वाली रेखा अभी राज्य के दक्षिणी भागों से होकर गुजर रही है। जिससे अगले दो दिन भी दक्षिणी राजस्थान में बारिश का दौर जारी रह सकता है।

ये भी पढ़ें : गोकशी के विरोध में धरना दे रहे ग्रामीणों और पुलिस में झड़प के बाद इंटरनेट बंद, कर्फ्यू भी लगाया गया

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular