Monday, January 30, 2023
Homeराजस्थानराजस्थान में फिर सताने लगी गर्मी, 39 के पार पहुंचा दिन का...

राजस्थान में फिर सताने लगी गर्मी, 39 के पार पहुंचा दिन का अधिकतम तापमान

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर धीमा पड़ते ही गर्मी ने तेजी पकड़ ली है। पिछले कुछ दिन से प्रदेश में बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। गर्मी ने अपने तेवर दिखने शुरू कर दिए है। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के 14 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान में वृद्धि धौलपुर में देखने को मिली जहा करीब 7 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिन के साथ ही रात का तापमान भी बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी कुछ दिन और लोगों को इस गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

धौलपुर में बढ़ा सबसे ज्यादा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कईं जिलों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इनमे जैसलमेर, जोधपुर, बांसवाड़ा, नागौर जालौर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक तापमान बढ़ा है। वहीं सबसे ज्यादा बढ़ोतरी धौलपुर जिले में हुई है।

जहां 24 घंटे में अधिकतम तापमान में करीब 7 डिग्री की बढ़ोतरी हुई जिससे तापमान 39 डिग्री पर पहुंच गया। वहीं इसके अलावा बुधवार को बीकानेर, चूरू में भी दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस बीकानेर का रहा।

कुछ जगह हुई हल्की बारिश

गर्मी बढ़ने के साथ ही प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। प्रदेश में गंगानगर, झालावाड़, बांसवाड़ा और सवाई माधोपुर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। झालावाड़ के पिड़ावा में 28MM तो झालरापाटन में 20MM बारिश हुई। गंगानगर के हिंदूमलकोट में 31MM, सवाई माधोपुर के गंगापुरसिटी में 14MM बारिश दर्ज की गई।

11 सितंबर के बाद हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की माने तो लोगों को कुछ दिन और इस तेज गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। जिसके बाद 11 सितंबर से लोगों को इस तेज गर्मी से राहत मिल सकती है। इसका कारण बंगाल की मध्य खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनना है। इस सिस्टम से राजस्थान समेत देश के कईं राज्यों में बारिश का दौर लौट सकता है। वहीं दक्षिण राजस्थान में भी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें : NEET UG 2022 का रिजल्ट घोषित, राजस्थान की तनिष्का ने देशभर में फर्स्ट रैंक किया हासिल

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular