Wednesday, February 1, 2023
Homeराजस्थानराजस्थान में 3 अगस्त से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में...

राजस्थान में 3 अगस्त से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में बारिश की संभावना

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update:  राजस्थान में पिछले लम्बे समय से चल रहा बारिश का दौर पिछले एक-दो दिन में धीमा पड़ा है। जिसके चलते प्रदेश के कईं हिस्सों में तापमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। हालांकि 3 अगस्त यानि कल से फिर से राजस्थान में मानसून के सक्रिय होने की संभावना जताई है।

अगले 48 घंटों में मानसूनी फिर से एक बार राज्य में बरस सकता है। मौसम विभाग की माने तो बुधवार शाम से फिर से बारिश का दौर प्रदेश के 13 जिलों में शुरू होने की संभावना है। जिसके चलते प्रदेश के उत्तर पूर्वी जिलों में बारिश हो सकती है।

3 अगस्त से फिर सक्रिय होगा मानसून

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानि 3 अगस्त से फिर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में मानसून सक्रिय हो जाएगा। वहीं आज भी शाम के समय राज्य के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। भरतपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर संभाग के 19 जिलों में 3 अगस्त को बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी जयपुर के साथ अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली,सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक और अन्य कई जिको में भारी बारिश हो सकती है।

राज्य में अबतक हो चुकी रिकॉर्ड तोड़ बारिश

राजस्‍थान में मानसून अबकी बार जमकर बरस रहा है। वहीं इस भारी बारिश ने तो जुलाई के महीने में 66 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है। मौसम केंद्र के आंकड़ों की माने तो इस साल जुलाई महीने में पूरे राजस्‍थान में औसतन 270 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है

जो कि अबतक के औसत 161.4 मिलीमीटर से 67 प्रतिशत से ज्यादा है। वहीं जुलाई महीने में सबसे ज्यादा बारिश कोटा में दर्ज की गई है। कोटा में सबसे ज्यादा 513.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। श्रीगंगानगर में औसत से 235 फीसदी से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें : कट्टरता फैलाने वाले तत्वों का नाम लें एनएसए डोभाल: ओवैसी

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular