Sunday, November 27, 2022
Homeराजस्थानराजस्थान में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कोटा...

राजस्थान में भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, कोटा और बूंदी में स्कूल बंद

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले दो दिन से हो रही भारी बारिश के कारण कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। राज्य के पांच संभागों (उदयपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, भरतपुर ) में 3 से लेकर 11 इंच तक बारिश दर्ज की गई। इस तेज बारिश के चलते नदियां-नाले उफान मार रहे हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में हुई बारिश से प्रदेश के करीब 200 से ज्यादा बांध ओवरफ्लो हो चुके हैं। राजधानी जयपुर में तो इस सीजन की बारिश का कोटा भी पूरा हो चुका है। राजधानी में अबतक 19.79 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है।

टोंक में भारी बारिश से दो की मौत

वहीं मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात झालावाड़ के डग में 289MM ( 11 इंच से ज्यादा) दर्ज हुई। इसके अलावा प्रतापगढ़ के अरनोद में 258MM (करीब 10 इंच) बरसात दर्ज की गई। वहीं टोंक में इस भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। टोंक शहर में सोमवार को 7 इंच से अधिक (180MM) बारिश हुई। एक बरसाती नाले को पार कर रहे पति-पत्नी की मौत हो गई। उदयपुर में भी बाइक से पुलिया पार कर रहे दो युवक बह गए। इन दोनों की भी तलाश की जा रही है।

कोटा और बूंदी में स्कूल बंद

राजस्थान में भारी बारिश के कारण कोटा और बूंदी जिलों में आज स्कूल बंद रहेंगे। दोनों जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति के कारण यह फैसला लिया गया है । वहीं इसे पहले सोमवार 22 अगस्त को कोटा और बूंदी जिलों के स्कूल और कोचिंग संस्थान बंद रहे थे। मौसम विभाग विज्ञानं ने उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर, बारां के जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है जबकि राजसमंद, नागौर और जोधपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी है।

25 अगस्त से प्रदेश में मौसम होगा साफ़

मौसम विभाग के अनुसार आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आज उदयपुर, सिरोही, पाली, जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं मौसम विभाग ने 24 अगस्त से बारिश के इस दौर में कमी आने की संभावना जताई है हालांकि प्रदेश के कुछ हिस्सों में कल यानि 24 अगस्त को भी बारिश हो सकती है। 24 अगस्त को जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर में भी यलो अलर्ट जारी किया है। 25 अगस्त से राज्य में मौसम साफ रह सकता है।

झालावाड़ में अबतक सबसे ज्यादा बरसात

राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। वहीं अबतक राज्य में इस मानसून सीजन में सामान्य से 46 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। जिसके चलते कईं जिलों में बाढ़ जैसे हालात भी बने हुए हैं। वहीं अबतक राज्य में सामान्य 336.5MM बारिश होती थी। लेकिन अबतक 492.8MM औसत बरसात हो चुकी है। वहीं राज्य में सबसे ज्यादा बरसात झालावाड़ में 994.7MM बरसात हुई। इसके बाद कोटा में 974.5, सिरोही में 907.5, प्रतापगढ़ में 872.8 दर्ज की गई है ।

ये भी पढ़ें : राजस्थान में पिछले 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 425 नए मामले

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular