Wednesday, February 1, 2023
Homeराजस्थानराजस्थान में मानसून की गतिविधियों में कमी आने से बढ़ा पारा, 9...

राजस्थान में मानसून की गतिविधियों में कमी आने से बढ़ा पारा, 9 सितंबर से शुरू हो सकता है बारिश का दौर

- Advertisement -

इंडिया न्यूज़, Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर धीमा पड़ा हुआ है। लेकिन पिछले करीब एक सप्ताह से प्रदेशभर में तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जिससे दिन और रात के तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इससे लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने 9 सितम्बर के बाद मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। जिसके बाद लोगों को इस गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। इस दौरान प्रदेश के करीब सभी जिलों में बारिश हो सकती है।

40 के करीब पहुंचा पारा

मौसम विभाग की माने तो प्रदेश के तापमान में पिछले सप्ताह में दिन के तापमान में करीब 4-5 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है। वहीं इसके साथ ही रात के तापमान में भी 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज है। इस गर्मी का सबसे ज्यादा असर कोटा, झालावाड़, श्रीगंगानगर में देखा जा रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी की बात करें तो श्रीगंगानगर में देखने को मिल रही है। जहां का तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है। वहीं रात का तापमान भी 24 डिग्री के करीब पहुंच गया है।

9 से फिर शुरू होगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में नया तंत्र सक्रिय होने से एक बार फिर से मौसम बदल सकता है। इस दौरान प्रदेश के 13 से अधिक जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे लगातार प्रेशर और पश्चिमी विक्षोभ के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में प्रवेश करने से राजस्थान में एक नया परिसंचरण बनेगा। जिससे 9 सितंबर के बाद प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कोटा, झालावाड़, बारां,धौलपुर में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही राजधाइ जयपुर समेत अजमेर, भीलवाड़ा के इलाकों में भी बारिश का की संभावना है।

ये भी पढ़ें : राजस्थान के बांसवाड़ा में महिला की चाकू मारकर हत्या, आरोपी ने एकतरफा प्यार में दिया वारदात को अंजाम

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular