Monday, September 26, 2022
Homeराजस्थानचिरंजीवी योजना के तहत किया गया राज्य का पहला कॉकलीयर इम्प्लांट, करीब...

चिरंजीवी योजना के तहत किया गया राज्य का पहला कॉकलीयर इम्प्लांट, करीब 5 लाख रुपए खर्च हुए, लेकिन मरीज के लिए रहा निशुल्क

इंडिया न्यूज़, Jaipur News: राजस्थान के मुख्यमंत्री की ओर से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कॉकलीयर इम्प्लांट को शामिल करने के बाद राज्य का पहला कॉकलीयर इम्प्लांट आरयूएचएस के जयपुरिया अस्पताल ने किया है। इस इम्पलांट को करने में जयपुरिया अस्पताल को 5 लाख 9500 रुपए का खर्चा आया। लेकिन मरीज के चिंरजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन होने के कारण उसके लिए यह पूरी तरह निशुल्क रहा।

राज्य सरकार द्वारा वहन की गई लागत राशि

राजकीय जयपुरिया चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. महेश मंगल ने बताया कि इएनटी विशेषज्ञों ने चिंरजीवी योजना के तहत राज्य का पहला निःशुल्क कॉक्लियर इंप्लांट ऑपरेशन जयपुरिया चिकित्सालय में किया। इएनटी विभागाध्यक्ष डॉ.राघव मेहता ने बताया कि इस ऑपरेशन की कुल लागत राशि 5 लाख 9500 रुपए आई है, जो कि पूर्णतया मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा वहन की गई है। इसलिए मरीज को एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ा और उसका इलाज बिल्कुल फ्री हुआ हैं।

चिरंजीवी योजना के तहत राज्य का पहला कॉक्लियर इम्प्लांट

इस साल राज्य बजट में कॉक्लियर इंप्लांट को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शामिल कर सरकार ने जन्मजात दिव्यांगों को बड़ी सौगात दी थी। ऐसे बच्चे जो सुनने और बोलने में असक्षम होते है उन बच्चों का कॉक्लियर इम्प्लांट कर चिकित्सक उनकी जिंदगी बदल सकते है। इस कॉक्लियर इम्प्लांट से उन्हें बोलने और सुनने के सक्षम बना सकते है। लेकिन इसके इलाज में खर्चा अधिक आता है।

इसे देखते हुए इस साल बजट में कॉक्लियर इम्प्लांट को चिरंजीवी योजना में शामिल किया गया। जिसके बाद योजना के तहत पहला निशुल्क ऑपरेशन जयपुर के जयपुरिया में हुआ। हालांकि इससे पहले राजस्थान में करीब 1100 बच्चों का कॉक्लियर इम्प्लांट हो चुका है। लेकिन चिरंजीवी योजना के तहत यह पहला इम्पलांट है।

ये भी पढ़ें : क्या सीएम गहलोत के ओएसडी देवाराम सैनी दिला पाएंगे बुजुर्ग को न्याय, डेढ़ साल से भटक रहा सीनियर सिटीजन

Connect With Us : Twitter, Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular