Wednesday, September 28, 2022
Homeराजस्थाननमाज अदा करने अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

नमाज अदा करने अजमेर शरीफ दरगाह पहुंची बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना

इंडिया न्यूज़, Sheikh Hasina India Visit: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जो अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर हैं, गुरुवार को राजस्थान के अजमेर शरीफ दरगाह में नमाज अदा करने पहुंचीं। मंगलवार को, पीएम मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना ने द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की, क्योंकि उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों में गति बनाए रखने के लिए एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर बातचीत शुरू करने का फैसला किया।

दोनों देशों ने सात समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

हसीना की यात्रा के दौरान, दोनों देशों ने सात समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों देशों के बीच अंतर-सरकारी रेलवे सहयोग को गहरा करने के लिए भारत और बांग्लादेश के बीच मंगलवार को दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

भारत एशिया में बांग्लादेशी उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार

मंगलवार को एक विशेष ब्रीफिंग में, भारतीय विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि दोनों नेता दोनों देशों और पूरे क्षेत्र में लचीला आपूर्ति श्रृंखला बनाने पर सहमत हुए। भारत एशिया में बांग्लादेशी उत्पादों का सबसे बड़ा बाजार है। और महामारी के बावजूद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार पिछले वित्तीय वर्षों में 18 बिलियन अमरीकी डालर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया,” उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने विचारों का आदान-प्रदान किया। और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर दृष्टिकोण।

दोनों देशों के बीच मजबूत है संबंध

1971 के बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के समर्थन की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री शेख हसीना ने बुधवार को भारत के साथ अपने देश के संबंधों की पुष्टि की और कहा कि यह संबंध रणनीतिक साझेदारी से बहुत आगे निकल गया है और पिछले दशक के दौरान मजबूत हुआ है।

हसीना ने ये टिप्पणी नई दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान की, जहां बांग्लादेश सरकार ने भारतीय रक्षा बलों के 200 प्रत्यक्ष वंशजों के लिए बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान छात्र छात्रवृत्ति की स्थापना की, जिन्होंने 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान योगदान दिया था।

ये भी पढ़ें : NEET UG 2022 का रिजल्ट घोषित, राजस्थान की तनिष्का ने देशभर में फर्स्ट रैंक किया हासिल

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular