Sunday, January 29, 2023
Homeकाम की बातराजस्थान के जालोर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

राजस्थान के जालोर में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

- Advertisement -

(जयपुर): राजस्थान के जालोर में रात करीब 2:26 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल में इसकी तीव्रता 4.6 बताई जा रही है. इस दौरान किसी के भी हादसे की अभी तक कोई खबर नहीं है। दरअसल, राजस्थान के जालोर में आधी रात 2:26 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

जिस वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, उस दौरान जालोर के लोग सो रहे थे, पुलिस ने बताया कि भूकंप के झटके के कारण किसी प्रकार की जानमाल की हानि नहीं हुई है।

भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर स्केल का पैमाना इस्तेमाल किया जाता है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है, रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के अंकों के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है।

चूरू जिले में महसूस किये गये थे हल्के झटके

इससे पहले राजस्थान के चूरू जिले में बीते 13 अक्टूबर को करीब दोपहर 3 बजकर दो मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये थे। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई थी। पुलिस के अनुसार इस दौरान किसी भी तहर का कोई नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप आने पर क्या करे

भूकंप आने पर सबसे पहले खुली जगह पर जाएं। भूकंप के समय किसी प्रकार के निर्माण में फंसना जानलेवा साबित हो सकता है। किसी कारण अगर आप बाहर नहीं जा पाए तो कमरे में ही किसी टेबल या बिस्तर के नीचे बैठ जाएं। घर में पंखे, झूमर, कांच की खिड़कियों, दरवाज़े आदि जैसी चीज़ों के नीचे या आस-पास ना खड़े रहे, जिसके गिरने या टूटने से आप चोटिल भी हो सकते हैं।

भूकंप आने पर अपने साथ रखे

घर में बिजली के सभी उपकरण और मेन स्वीच ऑफ कर दें। मलबे के नीचे दब जाने पर अपने मुंह को रुमाल या किसी कपड़े से ढ़क लें। यादि आप ऐसे किसी इलाके में रहते हैं, जो भूकंप प्रभावित इलाका है, तो आप हर वक़्त अपने लिए एक फर्स्ट एड बॉक्स तैयार रखें, जिसका उपयोग आप जरूरत पडने पर कर सके।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular