Wednesday, February 1, 2023
Homeराजस्थानराजस्‍थान के टॉप-5 हनीमून डेस्टिनेशन, देखें हिल स्‍टेशन से लेकर मरुस्‍थल तक...

राजस्‍थान के टॉप-5 हनीमून डेस्टिनेशन, देखें हिल स्‍टेशन से लेकर मरुस्‍थल तक की सारी खूबियां

- Advertisement -

राजस्‍थान:(Rajasthan is considered a better option in terms of honeymoon destination): देश में शादी-ब्‍याह का मौसम फिर से एक बार आ गया है। भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों में 14 जनवरी के बाद से शादियां होने लगी हैं। एक अनुमान के आनुसार, एक सीजन में तकरीबन 60 से 70 लाख जोड़े विवाह के बंधन में बंधते हैं। शादी के बाद सुकून का पल बिताने के लिए हनीमून पर जाते हैं।

जहां उन्‍हें एक-दूसरे को समझने और आपनी-आपनी बात साझा करने का भरपूर मौका भी मिलता है। हनीमून डेस्टिनेशन के लिहाज से राजस्‍थान बेहतर विकल्‍प माना जाता है। यहां हिल स्‍टेशन से लेकर डेजर्ट सफारी तक का लुत्‍फ उठाया जा सकता है। आज हम आपको राजस्‍थान के टॉप-5 हनीमून डेस्टिनेशन के बारे में बताने जा रहा है।

एक ही समय में स्‍नोफॉल और डेजर्ट सफारी दोनों का मजा

राजस्‍थान सबसे हटकर प्रदेश साना जाता है। सांस्‍कृतिक के साथ ही भौगोलिक बदलाव भी राजस्‍थान को अन्‍य राज्‍यों से थोडा हटकर प्रदर्शित करता है। यहां एक तरफ हिल स्‍टेशन हैं तो वही दूसरी तरफ मरुस्‍थल।

आप एक ही समय में स्‍नोफॉल और डेजर्ट सफारी दोनों का मजा ले सकते हैं। यही बदलाव राजस्‍थान को पर्यटन का केंद्र बनाते हैं। राजस्‍थान में कई ऐसी जगहें हैं, जिसने हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर अपनी पहचान बनाई है।

गुलाबी नगरी, किलो और महल के लिए काफी मशहूर है

सबसे पहले बात राजस्‍थान की राजधानी जयपुर से ही शुरू करते हैं। जयपुर की गुलाबी नगरी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। यहां ऐतिहासिक विरासत के साथ ही कई ऐसी जगहें हैं, जहां नवविवाहित जोडे अपनी पहली यात्रा को यादगार बना सकते हैं।

दर्शनीय स्‍थलों में हवा महल, सिटी पैलेस, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, जल महल, पिंक सिटी बाजार, चोखी धानी आदि हैं। जयपुर में ठहरने के साथ ही मार्केटिंग की भी बेहतरीन सुविधाएं हैं।

जैसलमेर, डेजर्ट सफारी के लिए दुनियाभर में काफी मशहूर है

जैसलमेर, डेजर्ट सफारी के लिए देश और दुनियाभर में काफी मशहूर है। आप जैसलमेर जाएं और डेजर्ट सफारी का आनंद न लें तो यात्रा अधूरी रह जाती है।

पाकिस्‍तान की सीमा से लगे इस शहर में डेजर्ट सफारी का लुत्‍फ उठाने के साथ ही पटवों की हवेली, बड़ा बाग, जैसलमेर का किला, गड़ीसर झील आदि पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं।

जोधपुर का प्रसिद्ध मेहरानगढ़ किला पर्यटकों का आकर्षण केंद्र है

जोधपुर को सन सिटी के नाम से भी जाना जाता है। जोधपुर राजपूत शासकों के लिए भी मशहूर है। यह देश और विदेश के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। जोधपुर का प्रसिद्ध मेहरानगढ़ का किला पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है।

यह किला 1200 एकड़ में फैला है। यह किला देश के सबसे बड़े किलों में से एक है और 410 फीट ऊंची पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। इसके अलावा यहां उम्‍मेद भवन, बालसमंद झील, रानीसर व पदमसर झील, मरुस्‍थल में ऊंट की सवारी काफी लोकप्रिय है।

उदयपुर, झीलों के लिए काफी मशहूर है

उदयपुर का हनीमून डेस्टिनेशन में प्रमुख स्‍थान है। इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। यहां हर साल बड़ी तादाद में पर्यटक आते हैं। लेक पैलेस, उदयपुर सिटी पैलेस, जग मंदिर, फतेह सागर झील कुछ प्रमुख स्‍थान हैं, जहां घूमना काफी आनंददायक और शांतिपूर्ण होता है।

माउंट आबू, अरावली पहाड़ियों में स्थित एकमात्र हिल स्टेशन है

माउंट आबू राजस्‍थान का एकमात्र हिल स्‍टेशन है। यह अरावली पहाड़ियों में स्थित एक हिल स्टेशन है जो एक 22 किमी लम्बे और 9 किमी चौड़े पत्थरीले पठार पर बसा हुआ है, यह माउंट आबू देशभर के दर्शनीय स्‍थलों में से एक है।

माउंट आबू में आप गोमुख मंदिर, अचलगढ़ किला, अर्बुदा देवी मंदिर, मशहूर दिलवाड़ा मंदिर आदि हैं। सर्दियों के मौसम में यहां स्‍नोफॉल का लुत्‍फ भी लिया जा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular