Monday, September 26, 2022
Homeस्पोर्ट्सफीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, जाने क्या है...

फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, जाने क्या है इसका कारण

इंडिया न्यूज़, Sports News: फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि फीफा के नियमों के उल्लंघन की वजह से यह निर्णय लिया गया है। ऐसा 85 साल में पहली बार हुआ है जब भारतीय फुटबॉल महासंघ को फीफा से निलंबन झेलना पड़ा है।

इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ था। वहीं इस बार अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट भी भारत में ही होना था। जिसपर भी अब संदेह के बदल मंडराने लगे हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि फीफा भारत से अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी भी ले सकता है। यह टूर्नामेंट देश में 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच में आयोजित होने वाला था। वहीं अब इसके तय समय पर होने की गुंजाईश ना के बराबर ही है।

FIFA ने पहले दी थी चेतावनी

इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा (FIFA) ने तीसरे पक्ष (प्रशासकों की समिति/सीओए) के हस्तक्षेप के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने की धमकी दी थी।

इसके साथ ही फीफा ने अक्तूबर में होने वाले महिला अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी के अपने अधिकार भी छीन लेने की चेतावनी दी थी। यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने मई में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को भंग करते हुए खेल को संचालित करने, एआईएफएफ के संविधान में संशोधन करने और 18 महीने से लंबित चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई थी।

जबकि फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने एएफसी महासचिव विंडसर जॉन के नेतृत्व में एक टीम को भारतीय फुटबॉल के हितधारकों से मिलने के लिए भेजा और एआईएफएफ के लिए जुलाई के अंत तक विधियों में संशोधन करने और बाद में 15 सितंबर तक नवीनतम चुनाव संपन्न करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया था।

ये भी पढ़ें : BGMI Ban in India: गेमिंग कंपनियों ने पीएम को पत्र लिख लगाई अनब्लॉक की गुहार

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular