Wednesday, February 1, 2023
Homeस्पोर्ट्सIndian Arena Polo League: क्रिकेट के टी-20 मैच की तरह, भारत के...

Indian Arena Polo League: क्रिकेट के टी-20 मैच की तरह, भारत के 190 साल पुराने खेल ‘पोलो’ में भी खेले जाएंगे लीग मैच, 13 अप्रैल 2023 से होगी इसकी शुरुआता, टीवी और OTT पर भी होगा सीधा प्रसारण

- Advertisement -

Indian Arena Polo League: भारत के 190 साल पुराने खेल ‘पोलो’ की एक नई शुरुआत हो रही है। क्रिकेट में टी-20 मैच की तरह, अब पोलो में भी लीग मैच खेले जाएंगे। इंडियन पोलो एसोसिएशन और पीएस वेंचर्स ने आज इंडियन एरिना पोलो लीग (आईएपीएल) के पहले संस्करण के तारीखों का ऐलान किया है। यह लीग दुनिया में पहली और यूनिक होगी। आईएपीएल का पहला संस्करण 13 अप्रैल से शुरू होगा और इसका फाइनल मुकाबला 7 मई को खेला जाएगा।

एरिना पोलो लीग एक महीने तक चलेगी, लीग के सारे मैच दिल्ली और जयपुर में खेले जाएंगे। इसकी शुरुआत इस साल 13 अप्रैल से दिल्ली में शुरू होगी। आईपीएल की तरह आईपीएल में भी 20 देशों के खिलाड़ीयों का ऑक्शन किया जाएगा। इस लीग में सिमरन शेरगिल, ध्रुवपाल गोदारा, शमशीर अली, कर्नल विशाल चौहान और जयपुर के वर्तमान भारतीय कप्तान एचएच सवाई पद्मनाभ सिंह जैसे शीर्ष भारतीय खिलाड़ी भी खेलेंगे।

क्रिकेट की टी-20 मैचों की चमक धमक जैसे छोटे मैदान, बड़ी गेंदें, रंगीन कपड़े, चीयरलीडर्स आदि की तरह इस लीग को भी खेला जाएगा। इस लीग के टीम ओनर्स 6 फ्रेंचाइजी के मालिक होंगे और सभी मैचों का सीधा प्रसारण टीवी और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।

इंडियन पोलो एसोसिएशन के सचिव कर्नल रोहित डागर ने कहा, “इंडियन एरिना पोलो लीग बनाने के इरादे को आईपीए का पूरा समर्थन है। आईएपीएल के आगमन के साथ पोलो के खेल को युवा और वैश्विक दर्शक मिलेंगे।”

भारतीय पोलो टीम के पूर्व कप्तान और इंडियन एरिना पोलो लीग के सह-संस्थापक और सीईओ, कर्नल तरुण सिरोही ने कहा, “हम पोलो के खेल के इर्द-गिर्द केंद्रित फैशन, ग्लैमर और लक्ज़री वाला जीवन शैली का अनुभव बनाने जा रहे हैं। यह वास्तव में विश्व स्तरीय होगा जिसे भारत ने पहले कभी नहीं देखा”

एरिना पोलो भारत, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, दुबई, स्पेन और ऑस्ट्रेलिया सहित पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल पोलो, इस लीग का समर्थक है और जल्द ही इस लीग को अपने अंतरराष्ट्रीय मार्की इवेंट कैलेंडर में शामिल करेगा।

पोलो दुनिया के लिए भारत का उपहार है, भारत में पहला पोलो क्लब 1834 में असम के सिलचर में स्थापित किया गया था। 1862 में सबसे पुराना पोलो क्लब, कलकत्ता पोलो क्लब, दो ब्रिटिश सैनिकों, शेरेर और कप्तान रॉबर्ट स्टीवर्ट द्वारा स्थापित किया गया था जिसके बाद से यह खेल दुनिया भर में फैल गया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular