Monday, September 26, 2022
Homeस्पोर्ट्सनीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर, चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे...

नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर, चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे यह इवेंट

इंडिया न्यूज, Commonwealth Games: भारत में गोल्डन बॉय के नाम से प्रसिद्ध ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट विजेता नीरज चोपड़ा अब कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। वे चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स नहीं खेल पाएंगे। बता दें कि यह इवेंट 28 जुलाई से शुरू होने जा रहा है।

नीरज चोपड़ा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन फाइनल के दौरान चोटिल हो गए थे। जानकारी ये भी सामने आई है कि फाइनल के दौरान नीरज चोपड़ा अपनी जांघ पर पट्टी लपेटते हुए भी नजर आए थे।

वर्ल्ड एथलेटिक्स मीट 2022 में जीता सिल्वर

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतने के बाद नीरज रूके नहीं। नीरज ने डायमंड लीग में अपना सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर का थ्रो किया और अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में नीरज ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। इस टूर्नामेंट में 35 देशों के खिलाड़ियों ने भाग लिया। भारत इस टूर्नामेंट में 28वें स्थान पर रहा। अमेरिका ने यह टूर्नामेंट अपने नाम किया। अमेरिका ने 10 गोल्ड 8 सिल्वर और 10 कांस्य के साथ कुल 28 मेडल अपने नाम किए।

वहीं, दूसरे स्थान पर 10 पदक के साथ इथियोपिया और तीसरे स्थान पर 8 पदक के साथ केन्या ने जगह बनाई। भारत की तरफ से नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर लंबा थ्रो कर सिल्वर जीता। वहीं, ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 90.54 मीटर लंबा थ्रो कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। जिसके बाद नीरज वर्ल्ड एथलेटिक्स में सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में रचा इतिहास

लगातार कई प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन के बाद वो दिन आ ही गया जिसका नीरज को इंतजार था। 7 अगस्त ही वो दिन था जब नीरज ने भारत के लिए एथलेटिक्स में पहला गोल्ड जीता। टोक्यो ओलंपिक का फाइनल मैच 7 अगस्त को शाम 4.30 बजे खेला गया। नीरज ने फाइनल के 6 राउंडस में पहले दो राउंडस में ही अपना सर्वश्रेष्ठ 87.58 की सबसे ज्यादा डिस्टेंस का रिकॉर्ड सेट कर दिया था।

जिसे अगले 4 राउंड में कोई खिलाड़ी तोड़ नहीं पाया। जिसके चलते अगले 4 राउंड में नीरज पहली पॉजिशन पर बने रहे और उन्होंने इतिहास रच दिया। नीरज ने भारत के लिए ट्रैक एंड फील्ड में पहला गोल्ड हासिल किया। गोल्ड जीतते ही नीरज पर ईनामों की बौछार हो गई। बीसीसीआई ने नीरज को 1 करोड़ रुपए, हरियाणा सरकार ने 6 करोड़ रुपए और ग्रेड-ए आॅफिसर जॉब, वहीं पंजाब सरकार ने 2 करोड़ रुपए का ईनाम दिया। इतना ही नहीं गोल्ड मेडल जीतने के बाद नीरज को कई तरह के विज्ञापन में भी काम मिला।

ये भी पढ़ें : Garena Free Fire Redeem Code Today 26 July 2022

Connect With Us : TwitterFacebook

SHARE
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular